Breaking News

HBSE: 12वीं बोर्ड परीक्षा मे होंगे ऑब्जेक्टिव प्रश्न, 90 मिनट का दिया जाएगा समय

भिवानी । हरियाणा सरकार ने 12वीं बोर्ड (HBSE) की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी है. बता दें कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के निर्देशों के बाद बोर्ड ने परीक्षाओं से संबंधित कार्य शुरू कर दिए है. बता दे कि कुछ दिनों पहले केंद्रीय मंत्रियों ने देश भर के शिक्षा मंत्रियों के साथ फाइनल एग्जाम को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी.

12वीं की परीक्षा मे होंगे ऑब्जेक्टिव प्रश्न

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन भिवानी 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन करेगा. बता दे कि कोरोंना की दूसरी लहर की वजह से इस बार बोर्ड के एग्जाम नहीं हो सके. वही दसवीं की तो परीक्षाओं का आयोजन ही नहीं हुआ. विद्यार्थियों की परफॉर्मेंस व पिछले अंकों के हिसाब से मूल्यांकन करके विद्यार्थियों को 10वीं में पास किया गया. अभी तक भी संक्रमण के मामले रुके नहीं है. साथ ही कोरोना की तीसरी लहर की चिकित्सको द्वारा चेतावनी दी जा रही है.

यह भी पढ़े   भिवानी: गेस्ट हाउस में युवक की लाश मिलने से मचा हड़कंप, जाने पूरा मामला

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन के पैटर्न को हरियाणा में फॉलो करने की योजना बनाई जा रही है. बता दें कि शिक्षा का समय 3 घंटे की बजाय 90 मिनट ही रखा जा सकता है. ऑब्जेक्टिव पैटर्न विद्यार्थियों के लिए काफी आसान हो सकता है. सीबीएसई बोर्ड द्वारा भी इसी तरह का फार्मूला परीक्षाओं को लेकर सुझाया गया था. हरियाणा सरकार भी इसी तरह के फार्मूले पर चलते हुए परीक्षाओं का आयोजन कराने की तैयारी में है. बता दें कि इससे पहले बोर्ड परीक्षाओं के दौरान स्कूल केंद्र आपस में बदले जाते थे.

यह भी पढ़े   छह नौकरियां छोड़ी, दो बार इस BJP के नेता से भी लिया पंगा, जानिए कौन हैं IPS संगीता कालिया

About Monika Sharma