Breaking News

खुशखबरी: अब महेंद्रगढ़ से ही 15 मिनट पहले जान सकेंगे मौसम का हाल, ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन स्थापित

महेंद्रगढ़ । चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केंद्र में भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा संचालित जिला के मौसम में कृषि योजना के अंतर्गत ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन लगाया गया है. केवीके के वरिष्ठ संयोजक डॉ रमेश कुमार ने बताया कि अब से पहले कृषि विज्ञान केंद्र महेंद्रगढ़ को दूसरे संस्थान या स्त्रोत से मौसम की जानकारी प्राप्त होती थी, लेकिन अब केंद्र का अपना मौसम स्टेशन है. जो 15 मिनट के अंतराल में मौसम से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा. जिसका उपयोग अनुसंधान कार्यों एवं कृषको हेतु   संचालन अन्य योजनाओं में  किया  जा  सकता है.

यह भी पढ़े   नई योजना: अब इन लोगों को टीकाकरण केंद्र तक ले जाएगा सरकारी वाहन

महेंद्रगढ़ का होगा अपना ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन

कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि मौसम विज्ञान डॉ दिवेश चौधरी द्वारा बताया गया कि ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से हमें प्रत्येक 15 मिनट के अंदर हो रहे मौसम के बदलाव की जानकारी मिलेगी. वेदर स्टेशन से मुख्य रूप से वर्षा की तीव्रता व मात्रा, हवा की गति व दिशा, सूर्य प्रकाश की अवधि, अधिकतम तापमान, आदि की हर 15 मिनट में भारत मौसम विज्ञान विभाग और कृषि विज्ञान केंद्र को ट्रांसमिशन के माध्यम से जानकारी प्राप्त होगी.

यह भी पढ़े   मानसून के 51 दिन में 190 मिमी. बारिश, 107 मिमी. पानी पिछले 1 हफ्ते में ही बरसा

केंद्र से तथा मौसम सेवाओं से जुड़े रहने के लिए 8901275704 मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप कर अपना नाम, पिता का नाम,गांव का नाम, ब्लॉक का नाम भेज सकते हैं. मौसम पूर्वानुमान के आधार पर फसलों का चुनाव, किस्मों का चुनाव,कृषि मशीनरी, मजदूरों का प्रबंध, बिजाई के लिए समय आदि का किसानों को लाभ मिलेगा.

About Monika Sharma