Breaking News

नाबालिक से जबरदस्ती काम करवाने पर तुरंत होगी कार्रवाई, इन नंबरों पर करे शिकायत

जींद ।  नाबालिक बच्चों से जबरदस्ती मजदूरी करवाना कानूनी अपराध है. लेकिन कई मां-बाप ऐसे होते हैं जो मजबूरियों की वजह से अपने नाबालिक बच्चों से काम करवाते हैं. अपने नाबालिक बच्चों को ढाबों, चाय की दुकानों या अन्य जगहों पर मजदूरी करने के लिए भेज देते हैं, जबकि कानूनी ऐसा नहीं किया जा सकता. बता दे कि अब नाबालिग बच्चों से जबरन मजदूरी करवाने पर एंट्री ह्यूमन ट्रैफिक यूनिट द्वारा सख्त कार्रवाई अमल में लाई गई है. बकायदा यूनिट का कार्यालय पुलिस लाइन में खोल दिया गया है. इसके साथ ही 9416772005, 8168365039 हेल्पलाइन नंबरों पर भी दिए गए है.  कोई व्यक्ति इन नंबरों पर कॉल करके नाबालिक बच्चों से मजदूरी करवाए जाने की सूचना विभाग को दे सकता है.

यह भी पढ़े   हरियाणा रोडवेज बसों का नहीं बढ़ेगा किराया, परिवहन मंत्री ने दी जानकारी

18 साल से कम उम्र के नाबालिगों से काम करवाने वालों पर की जाएगी कार्रवाई

वही एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट द्वारा शहर,सार्वजनिक स्थलों,होटलों, ढाबों व दुकानों पर विशेष नजर रखी जाएगी. अगर यहां पर कोई नाबालिक बच्चा काम करते हुए पाया गया है या उससे जबरन मजदूरी करवाई गई,  तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा एंटी ह्यूमन ट्रैफिक यूनिट को जैसे ही शिकायत मिलेगी, वह तुरंत अलर्ट मोड पर उस शिकायत पर कार्रवाई करेगी.

सूचना देने वाले का नाम व पहचान भी गुप्त रखी जाएगी. वही एंटी ह्यूमन ट्रैफिक यूनिट के शाखा प्रभारी उप निरीक्षक रमेश कुमार ने बताया कि 18 साल से कम आयु के बच्चे किसी होटल, घर,कंपनियां, फैक्ट्री में काम करते हैं या फिर बच्चों से भीख मंगवाई जाती है तो कोई भी व्यक्ति इनकी सूचना यूनिट को दे सकता है, शिकायत मिलते ही तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़े   पूरे देश में 5 जून को बीजेपी नेताओं के सामने किसान जलाएंगे कृषि कानूनों की प्रतियां- चढूनी

About Monika Sharma