Breaking News

इस सप्ताह 3 दिन बैंक रहेंगे बंद, जाने कब होंगे आपके जरूरी काम

नई दिल्ली । मई के आखिरी सप्ताह में देश के कई हिस्सों में कम से कम 3 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे. बता दे कि बैंकों की यह तीनों छुट्टियां एक साथ नहीं है. अगर इस हफ्ते आपको भी बैंक में कोई जरूरी काम है, तो आप इन छुट्टियों को ध्यान मे रखे.

इन कारणों से रहेंगे बैंक बंद 

23 मई को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेगा. वही 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा के चलते बैंक की छुट्टी रहेगी. वही 30 मई को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेगा. इसके अलावा कई स्थानों पर अक्षय तृतीया जैसे त्योहारों के कारण भी बैंक की छुट्टियां रहेंगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस के अनुसार सभी पब्लिक सेक्टर के बैंक और प्राइवेट सेक्टर बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार के दिन बंद रहते हैं. रविवार के दिन भी बैंकों की छुट्टियां रहती हैं. जिस वजह से 23 मई और 30 मई को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में मई महीने के आखिरी हफ्ते में 3 दिन बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़े   पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने मोदी सरकार के खिलाफ एक बार फिर से दिखाए तीखे तेवर

इस दिन रहेंगे बैंक बंद

  • 23 मई –   रविवार 
  • 26 मई –  बुद्धपूर्णिमा
  • 30 मई –  रविवार

26 मई को भी बंद रहेंगे बैंक

बता दे कि 26 मई के दिन त्यौहार के चलते बैंकों की छुट्टियां रहेगी. इस दिन बुद्धपूर्णिमा है. यह त्योहार देश के सभी राज्यों में इतने उल्लास के साथ नहीं मनाया जाता,  जितना कि दक्षिण भारत में मनाया जाता है. जिस कारण इस दिन अंडमान और निकोबार, अरुणाचल प्रदेश,चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली,हरियाणा, अन्य राज्यों की बैंक की शाखाएं बंद रहेगी .

यह भी पढ़े   SBI खाताधारकों की बल्ले बल्ले, अब निकाल पाएंगे....

About Monika Sharma