Breaking News

मुख्यमंत्री खट्टर की बड़ी घोषणा, इन बच्चो को दिए जाऐंगे 2500 रूपए प्रति महीना

चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा बड़ी घोषणा की गई है. वो बच्चे जिनके माता-पिता की कोविड के कारण मृत्यु हो गई और वह अनाथ हो गए हैं, ऐसे बच्चों के लिए मुख्यमंत्री ने बड़ी राहत की घोषणा की है. सरकार उन्हें आर्थिक सहायता देने वाली हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार ऐसे परिवारों को 2500 रूपए प्रति महीना प्रति बच्चे के हिसाब से दिया जाएगा, जो ऐसे बच्चों का पालन पोषण करेंगे.

इसके अलावा सरकार ने बच्चों की पढ़ाई के लिए भी विशेष प्रावधान किया है. सरकार के अनुसार जब तक बच्चा 18 वर्ष तक की आयु का नहीं हो जाएगा और वह पढ़ाई करना चाहेगा, तब तक 12000 रूपए अन्य खर्चों के लिए भी उस बच्चे को दिये जाएंगे.इसके अतिरिक्त यह भी बताया गया कि ऐसे बच्चे जिनके देखभाल करने वाला परिवार का कोई भी सदस्य नहीं है, ऐसे अनाथ बच्चों की देखभाल बाल देखभाल संस्थान द्वारा की जाएगी.

यह भी पढ़े   हरियाणा में कब होंगे पंचायत चुनाव, मनोहर लाल ने किया साफ

ऐसे बाल देखभाल संस्थानों को 1500 रुपए की राशि प्रति बच्चा प्रति महीना की दर से दी जाएगी. यह राशि बच्चे के 18 वर्ष तक की आयु ग्रहण करने तक प्रदान की जाएगी. यह राशि अवधि जमा के रूप में बच्चे के बैंक खाते में डाल दी जाएगी और जब वह बच्चा 21 वर्ष की आयु प्राप्त करेगा तब उस बच्चे को यह मैच्योरिटी की राशि दे दी जाएगी.

इसके अलावा सरकार ने बताया कि बच्चे का बाकी सारा खर्चा बाल देखभाल संस्थान के द्वारा किया जाएगा. इसके अतिरिक्त यह भी जानकारी प्राप्त हुई है कि जिन लड़कियों ने किशोरावस्था में अपने माता-पिता को खो दिया है, उन्हें कस्तूरबा गांधी बाल विद्यालय में आवासीय शिक्षा दी जाएगी और इसके लिए कोई भी फीस देय नहीं होगी.

यह भी पढ़े   हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, जल्द बजेगा बिगुल

About Rohit Kumar