Breaking News

इंसानों के बाद अब जानवरों में मिला कोरोना, हिसार मे कई कटड़े पाए गए पॉजिटिव

हिसार । इंसानों के बाद अब घरेलू जानवरों में भी कोरोनावायरस मिलने लगा है. बता दे कि हरियाणा के हिसार में लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के एनिमल बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने अपने शोध में बुवाइन कोरोना वायरस को खोजा है.  कोरोना प्रजाति का यह वायरस कटड़े ( भैंस का बच्चा ) में पाया गया .

इंसानों के बाद जानवरों में पाया गया कोरोनावायरस 

विज्ञानियों ने लॉकडाउन से पहले प्रदेश भर से कटडो के 250 से अधिक नमूने लिए थे. इन सैंपलो में कई पॉजिटिव मिले हैं. बता दें कि इनमें से पांच संक्रमित नमूनों को लैब में विकसित कर सीक्वेंसिंग की गई है और उनके बारे में पता लगाया गया . इस शोध में आगे बढ़ने पर उन्हें पता चला कि बुवाइन कोरोना है. यह ऊट से कटड़े में आया है. यह वायरस म्यूटेट होता है अर्थात यह बड़े पशुओं और इंसानों में भी जा सकता है.

यह भी पढ़े   ICMR: अगले 3 हफ्तों में आएगी कोरोना की तीसरी लहर, रोजाना मिलेंगे एक लाख केस

बता दे कि कोरोनावायरस कोई नया वायरस नहीं है बल्कि यह विभिन्न प्रजातियों में पहुंचकर आगे बढ़ रहा है. खास बात है कि यह पालतू पशु है, ऐसे में इंसानों के काफी करीब रहते हैं. ऐसे में अगर यह म्यूटेट होकर इंसानों में पहुंचेगा तो काफी नुकसान हो जाता है. एनिमल बायोटेक्नोलॉजी विभाग की वरिष्ठ विज्ञानी डॉ मीनाक्षी बताती है कि आने वाले 10 वर्षों में इंसानों में जो बीमारियां आएगी व पशुओं से आने की संभावना है. जैसे कोरोनावायरस इसका खतरा अभी तक टला नहीं है, जो जानवरों में मौजूद है और म्यूटेशन के बाद नया रूप ले सकता है. इनकी सर्विस लांस नेटवर्क दर पर होनी चाहिए.

यह भी पढ़े   अनिल विज का कोरोना और ब्लैक फंगस को लेकर बड़ा बयान, बोले..

About Monika Sharma