Breaking News

CBSE: 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच होंगी 12वीं कक्षा की वैकल्पिक परीक्षाएं

नई दिल्ली । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड( CBSE) ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए वैकल्पिक परीक्षा 15 अगस्त से 15 सितंबर 2021 के बीच आयोजित करवाई जाए. इस परीक्षा में वे विद्यार्थी बैठ सकते हैं जो बोर्ड द्वारा जारी मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है. वहीं इसी प्रकार निजी, पत्राचार और कंपार्टमेंट की परीक्षाएं भी एक तारीख पर आयोजित करवाई जाएंगी.

मुख्य विषयों की ली जाएगी वैकल्पिक परीक्षाएं 

शीर्ष अदालत के विवाद समाधान तंत्र को लेकर दिए गए सुझाव पर सीबीएसई ने कहा कि नतीजों की गणना से संबंधित सभी मामलों को बोर्ड द्वारा गठित एक समिति को भेजा जाएगा. वहीं सुप्रीम कोर्ट मे सोमवार को एक अतिरिक्त हलफनामा दायर कर सीबीएसई ने कहा 31 जुलाई तक बारहवीं कक्षा का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा , छात्र इस परिणाम से संतुष्ट नहीं हुए तो सीबीएसई छात्रों को पंजीकरण के लिए ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाएगी.

यह भी पढ़े   CBSE: दसवीं का रिजल्ट अब जुलाई में होगा जारी, मार्क्स सबमिट करने की तारीखों में किया गया बदलाव

वही स्कूल स्तर पर अंकों के मॉडरेशन का भी प्रावधान है. बोर्ड द्वारा केवल मुख्य विषयों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा का आयोजन तब किया जाएगा,  जब परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होगी. बोर्ड ने कहा कि वैकल्पिक परीक्षा में छात्र द्वारा प्राप्त अंकों को ही अंतिम माना जाएगा.

About Monika Sharma