Breaking News

बड़ी घोषणा: कोरोना संक्रमित परिवारों को मिलेंगे ₹5000, बस करना होगा ये काम

सिरसा । हरियाणा सरकार ने यह ऐलान किया है कि अब प्रदेश में कोरोना संक्रमित मिलने वाले परिवारों को प्रतिदिन ₹5000 की सहायता राशि दी जाएगी. यह सहायता राशि गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) यापन करने वाले उन परिवारों को दी जाएगी, जो अपना इलाज निजी अस्पतालों में करवा रहे हैं. सरकार ने घोषणा की है कि जो मरीज निजी अस्पतालों में उपचाराधीन हैं, उन्हें 7 दिनों के इलाज के लिए अधिकतम ₹35000 की राशि प्रदान की जाएगी.

सरकार ने बताया कि यह राशि इंडोर ट्रीटमेंट के लिए अस्पतालों को सीधे तौर पर जारी कर दी जाएगी. इसके अलावा जो कोरोना संक्रमित मरीज घर में रहकर ही इलाज करवा रहे हैं और बीपीएल परिवारों की श्रेणी में आते हैं, उन्हें राज्य सरकार द्वारा ₹5000 की सहायता राशि दी जाएगी. यह योजना 5 मई से पूरे हरियाणा में लागू हो गई है.

यह भी पढ़े   अब किसानों को नहीं काटने पड़ेगे कार्यालयों के चक्कर, जमीन की फर्द मिलेगी ऑनलाइन

लाभ लेने के लिए करना होगा यह काम

यदि कोई कोरोना संक्रमित मरीज इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो उसके लिए मरीज की कोविड रिपोर्ट, सिटी स्कैन, एक्स-रे, परिवार पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड, आधार कार्ड आदि को कोविड अस्पतालों में जीएमडीए पोर्टल के माध्यम से अपलोड करवाना होगा. राज्य सरकार द्वारा जारी इस योजना के लिए सामान्य परिवार भी मान्य हैं, लेकिन इन परिवारों को चिकित्सा सुविधा के लिए ₹5000 की बजाय ₹1000 प्रतिदिन आर्थिक सहायता दी जाएगी. सरकार द्वारा जारी इस योजना में ऐसे सामान्य परिवारों को अधिकतम 7 दिन के इलाज की राशि प्रदान की जाएगी.

यह भी पढ़े   हरियाणा में पंचायती राज चुनाव की तैयारियां हुई शुरू, जाने

ऐसे करें आवेदन

इस योजना के पात्र आवेदक ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे. यदि आवेदक को इस योजना के लिए पात्र माना जाता है, तो यह राशि कोविड अस्पतालों को जारी कर दी जाएगी. जब भी मरीज के नाम का बिल तैयार किया जाएगा, उसमें से इस राशि को काट दिया जाएगा. इसके अलावा जो मरीज होम आइसोलेट है तथा बीपीएल परिवार से संबंध रखते हैं, उन्हें ₹5000 की आर्थिक सहायता लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

About Rohit Kumar