Breaking News

बड़ा फैसला: हरियाणा की जेलों में कैदियों की मृत्यु पर सरकार देगी मुआवजा राशि, देखें आदेश

चंडीगढ़ । हरियाणा में स्थित कारागारों में बंद बंदियों की मृत्यु हो जाने पर मुआवजा राशि प्रदान करने हेतु प्रदेश सरकार के जेल विभाग द्वारा नीति बनाई गई है. बता दे कि 29 जून को इस नीति को जेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा आईएएस द्वारा जारी किया गया. जिससे बीते दिनों 6 जुलाई को अधिसूचित कर दिया गया है.

हरियाणा सरकार जेल में बंद कैदियों को देगी मृत्यु पर मुआवजा

वहीं शहर निवासी पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि प्राकृतिक रूप से हुई मृत्यु जिनमें किसी बीमारी के कारण हुई मृत्यु भी शामिल है. जहां तक प्राकृतिक कारणों से हुई मृत्यु का विषय है तो दो परिस्थिति में ही मृत्यु होने पर मुआवजा राशि नहीं मिल सकेगी. यदि एक बंदी की जेल से फरार या कानूनी हिरासत से भागते समय मृत्यु होने पर और दूसरी अगर कैदी की किसी प्राकृतिक आपदा विपत्ति के कारण मृत्यु हुई हो.

यह भी पढ़े   डेढ़ करोड़ कर्मचारियों के लिए सरकार ने खोला पिटारा, दिया यह बड़ा तोहफा

हेमंत ने आगे बताया कि जहां तक अन्य प्राकृतिक परिस्थितियों में बंदी की मृत्यु का विषय है. अगर जेल में बंदियों के बीच आपसी झगड़े के कारण जेल कर्मचारियों द्वारा बंधुओं को प्रताड़ित किए जाने के कारण, जेल अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा ड्यूटी में लापरवाही बरतने के कारण चिकित्सा अधिकारियों,  पैरामेडिकल स्टाफ की लापरवाही के कारण अगर किसी बंदी की मृत्यु होती है ऐसी परिस्थिति में साढे ₹700000 की मुआवजा राशि दी जाएगी.

About Monika Sharma