Breaking News

HBSE: इस तारीख से शुरू हो सकती है हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं, जाने ताजा अपडेट

चंडीगढ़ । हरियाणा बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन जून 2021 में किया जा सकता है. बता दे कि 12वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन  करने के लिए प्रदेश के बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. वही हरियाणा के शिक्षा मंत्री कवर पाल ने एक बयान में कहा कि हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन 15 जून से 20 जून 2021 के बीच किया जाएगा. साथ ही प्रदेश सरकार ने इसके बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री को भी जानकारी दी है.

File Photo

परीक्षा शुरू होने से 20 दिन पहले दी जाएगी परीक्षा शेड्यूल की जानकारी 

शिक्षा मंत्री के अनुसार यदि कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित पाया जाता है,जिसकी वजह से वह परीक्षा में शामिल नहीं हो पाता. ऐसे विद्यार्थी दूसरे सत्र में आयोजन परीक्षाओं के दौरान  परीक्षा देंगे. 12वीं कक्षा की परीक्षा के शेड्यूल की जानकारी,   परीक्षा शुरू होने के 20 दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर  दे दी जाएगी.

यह भी पढ़े   HBSE बोर्ड अध्यक्ष की बड़ी घोषणा: दसवीं का रिजल्ट 15 जून तक होगा जारी, 12वीं का यह होगा पैटर्न

बता दे कि 1 जून 2021 को मौजूदा हालातों की समीक्षा करते हुए,  सरकार की तरफ से परीक्षाओ को लेकर अंतिम फैसला किया जाएगा. तय कार्यक्रम के अनुसार हरियाणा बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 का आयोजन 20 अप्रैल 2021 से किया जाना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे पोस्टपोन कर दिया गया. अभी इसके लिए नई तारीखों की घोषणा नहीं की गई है.

 

25 मई तक राज्यों को देने होंगे बोर्ड परीक्षाओं पर सुझाव

राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 23 मई 2021 को बैठक हुई थी. जिसमें सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने हिस्सा लिया था. इसमें सभी राज्यों से बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर लिखित सुझाव मांगे गए हैं. सभी को यह सुझाव 25 मई 2021 से पहले देने है. उसके बाद ही केंद्र की ओर से राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला लिया जाएगा.

यह भी पढ़े   हरियाणा बोर्ड 10वीं के छात्रों को बड़ा झटका, अब इन छात्रों को देने होंगे पेपर

About Monika Sharma