Breaking News

हरियाणा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, बोर्ड अध्यक्ष ने किया साफ

भिवानी । हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 25 जुलाई को जारी किया जा सकता है. हाल ही में हरियाणा बोर्ड के द्वारा स्कूलों सें असेसमेंट और 10वीं व 11वीं कक्षा के अंक भेजने को कहा गया था. यह प्रक्रिया 28 जून से शुरू हो गई थी. इसके लिए 6 जुलाई तक का समय दिया गया था.

जुलाई को आएगा रिजल्ट: बोर्ड अध्यक्ष

बोर्ड अध्यक्ष एक ने एक स्थानीय समाचार पत्र से बातचीत करते हुए बताया कि 12वीं कक्षा के छात्रों का डाटा भी अपलोड किया जा रहा है. जिसके नतीजे 25 जुलाई को घोषित किए जा सकते हैं. साथ ही बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि इंटरनल मार्क्स सबमिट करने की अंतिम तिथि को भी एक-दो दिन आगे बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़े   हरियाणा बोर्ड 10th कक्षा का रिजल्ट जारी, इस तरह मोबाइल पर SMS से निकाले मार्कशीट

इस आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

बता दें अबकी बार कोरोना महामारी के चलते 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा रद्द कर के छात्रों को सीधे अगली कक्षा में प्रमोट करने का फैसला लिया गया था. फिलहाल हरियाणा बोर्ड के द्वारा दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया जा चुका है.

बता दे हरियाणा बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्ट 10वीं और 11वीं में मिले मार्क्स के साथ 12वीं के प्रैक्टिकल और इंटरनल मार्क्स के आधार पर तैयार किया जाएगा. बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि 12वीं कक्षा का परिणाम दसवीं कक्षा में कुल प्राप्त अंकों का 30 फ़ीसदी, 11वीं कक्षा में प्राप्त अंकों का 10 फ़ीसदी और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल के कुल अंकों 60 फ़ीसदी मिलाकर तैयार किया जाएगा.

यह भी पढ़े   हरियाणा बोर्ड: 12वीं की बोर्ड परीक्षाओ पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, जाने

About Rohit Kumar