Breaking News

हरियाणा सरकार दे रही है एसी खरीद पर 59% तक छूट, ऐसे उठाए योजना का लाभ

करनाल । बिजली की बचत करने के उद्देश्य से उजाला योजना शुरू की गई थी. अब सरकार ने डिमांड साइड मैनेजमेंट एसी योजना शुरू की है. किस योजना के तहत अब उपभोक्ताओं को सब्सिडी पर 1.5 के एसी मोहिया करवाई जाएंगे. बता दे कि यह योजना ऊर्जा बचत को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई है.

उठाए बिजली विभाग की नई योजना का लाभ

करनाल में बिजली निगम के कार्यकारी अभियंता शहरी सोमबीर सिंह ने बताया कि लोगों को डेढ़ टन के एसी न्यूनतम खुदरा मूल्य यानी एमआरपी के 59 प्रतिशत तक छूट उपलब्ध करवाई जाएगी. इसके लिए इच्छुक लोगों को 24 अगस्त 2021 तक आवेदन करना होगा. बिजली निगम ने इसके लिए डेक्कन,  ब्लू स्टार और वोल्टास के साथ टाइमअप किया है. लोगों की मांग पर 1.5 क्षमता के स्प्लिट एसी कम मूल्य पर उपलब्ध करवाए जाएंगे. इस प्रकार जहां उक्त कंपनियां ने ऐसी खरीदने और पुराने ऐसी बदलने पर उपभोक्ताओं को एमआरपी पर छूट दे दी. वही सरकार द्वारा भी सब्सिडी दी जाएगी. योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक व्यक्ति बिजली विभाग के वेब पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़े   करनाल में लोन के लिए महिलाओं से दो-दो हजार रुपए लेकर कंपनी रफूचक्कर

कार्यकारी अभियंता सोमबीर सिंह ने बताया कि सरकार ने इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को शहरी क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से अधिक सब्सिडी देने का प्रावधान किया है. इसके तहत शहरी क्षेत्रों में नया ऐसी खरीदने पर दो हजार और पुराना एसी बदलवाने पर ₹4000 की सब्सिडी दी जाएगी. इस प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में नया ऐसी खरीदने पर ₹4000 व पुराना ऐसी बदलवाने पर ₹8000 की सब्सिडी दी जाएगी.

About Monika Sharma