Breaking News

हरियाणा में आज रात से होगा मौसम में बदलाव, इन जिलों में होगी बारिश

चंडीगढ़ । हरियाणा में आज रात 9 जुलाई रात्रि से मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा. 10 जुलाई से मानसून की सक्रियता बढ़ने की संभावना है. जिसकी वजह से राज्य में 10 जुलाई से 14 जुलाई के गरज व चमक के साथ बारिश देखने को मिलेगी.इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना भी है. मौसम विभाग चंडीगढ़ में हरियाणा के करीब 20 जिलों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है. बता दें कि सिरसा और फतेहाबाद को छोड़कर बाकी जिलों में बारिश होने की संभावना है.

आज रात्रि से होगा हरियाणा के मौसम में बदलाव

मॉनसून की उत्तरी सीमा 19 जून से बाड़मेर, भीलवाड़ा, धौलपुर,अलीगढ़ मेरठ,अंबाला, अमृतसर पर टिकी हुई है. मानसून ट्रफ रेखा हिमालय की तलहटीओ की तरफ बनी हुई है. यह टर्फ हिमालय की तलहटी ओर से 9 जुलाई से दक्षिण की ओर नीचे आने तथा बंगाल की खाड़ी के एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से मानसून के सक्रिय होने की अनुकूल परिस्थितियों की संभावना है. आईएमडी के अनुसार दक्षिणी पश्चिमी मानसून 10 जुलाई के आसपास दिल्ली पहुंचेगा. बता दें कि पिछले 15 वर्षों में दिल्ली मे सबसे अधिक देरी से मानसून पहुंचेगा.

यह भी पढ़े   अलर्ट जारी: हरियाणा में इस दिन चलेगा अंधड, होगी बारिश

आमतौर पर 27 जून के आसपास दिल्ली तक मानसून पहुंच जाता है. 8 जुलाई को यह पूरे देश को कवर कर लेता है. मौसम विभाग के अनुसार तापमान में कमी आनी शुरू हो जाएगी लेकिन कुछ जगहों पर लू की स्थिति बनी रहती है. मौसम विभाग के मुताबिक 8 से 13 जुलाई तक राजधानी में रोज बारिश की संभावना है. 10 जुलाई से बारिश थोड़ी तेज होगी,  लेकिन अभी मूसलाधार बारिश की संभावना कम है. इस दौरान अधिकतम तापमान 10 जुलाई से 33 से 35 डिग्री के बीच और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री के बीच रह सकता है. वहीं इसी दौरान दिल्ली में जल्द मानसून दस्तक दे सकता है.

यह भी पढ़े   इन जिलों में देर रात से बारिश व तेज आंधी जारी, आज भी बारिश की संभावना

About Monika Sharma