Breaking News

HBSE: डेढ़ घंटे की परीक्षा कराने को तैयार हरियाणा बोर्ड, सरकार के पास भेजा सहमति पत्र

भिवानी । हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE) की तरफ से प्रदेश में 12वीं कक्षा की परीक्षा करवाने की तैयारियां शुरू कर दी गई. केंद्र की तरफ से मांगे गए सुझावों के बाद, बोर्ड ने डेढ़ घंटे में परीक्षा  करवाने पर सहमति जताई है. साथ ही सभी विद्यार्थी अपने स्कूल में ही परीक्षा देने.

सरकार की सहमति आते ही किया जाएगा परीक्षाओं का आयोजन

बता दे की परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे, बोर्ड की तरफ से यह सहमति पत्र सरकार के पास भेज दिया गया है. अब सरकार की तरफ से आदेश मिलते ही परीक्षाओं का आयोजन करवाया जायेगा. परीक्षा लेने से पहले विद्यार्थियों को कम से कम 15 दिन पहले शेड्यूल की सूचना दी जाएगी. सीबीएसई की तरफ से भी 12वीं की परीक्षा करवाने पर सहमति बनी थी, उसके लिए केंद्र सरकार ने सभी प्रदेशों के शिक्षा बोर्ड से उनके सुझाव मांगे थे.

यह भी पढ़े   HBSE बोर्ड अध्यक्ष की बड़ी घोषणा: दसवीं का रिजल्ट 15 जून तक होगा जारी, 12वीं का यह होगा पैटर्न

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को सरकार की तरफ से दो में से एक सुझाव को चुनकर बताया था. बोर्ड ने दूसरे सुझाव को चुनकर डेढ़ घंटे की परीक्षा करवाने पर सहमति जताई है. बता दे की परीक्षा में प्रदेश के करीब दो लाख 80 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे. वहीं शिक्षा बोर्ड चेयरमैन डॉक्टर जगबीर सिंह और अन्य अधिकारियों के साथ बोर्ड के अधिकारियों की चर्चा हुई. वह केवल सरकार के आदेशों का इंतजार कर रहे हैं.

परीक्षाओं के 15 दिन बाद बोर्ड जारी कर देगा रिजल्ट 

बारहवीं कक्षा के आर्ट्स,कॉमर्स, मेडिकल, नॉन मेडिकल के करीब 19 मेजर विषयों की परीक्षा ली जाएगी. जिसमें प्रैक्टिकल के अंक ज्यादा है उनको बोर्ड सामान्य तरीकों से ही कंसीडर कर सकता है. बोर्ड ने पहले से ही प्रश्न पत्र तैयार कर लिए है. पिछले दिनों भी जब बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी की थी तब उसने पहले से ऑब्जेक्टिव परीक्षा लेने की घोषणा की गई थी. बता दें कि ओएमआर शीट पर परीक्षा लेने के बाद करीब 15 दिन में बोर्ड अपना परिणाम भी घोषित कर देगा. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने कहा कि शिक्षा बोर्ड की तरफ से सरकार को परीक्षाओं को लेकर सहमति पत्र भेज दिया गया.

यह भी पढ़े   1 जून से खुलेंगी CSD कैंटीन, पहले होगा रजिस्ट्रेशन, ये लोग नहीं जा पाएंगे

About Monika Sharma