Breaking News

हरियाणा में पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को मिलेंगे 200 से 300 रुपए, जाने क्यों

चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार कोरोना संक्रमण की वजह से अबकी बार आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पुस्तकें खरीदने के लिए दी जाने वाली धनराशि, सीधे उनके बैंक खाते में भेजेगी. बता दे कि राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने बताया कि अबकी बार आठवीं कक्षा तक के छात्रों को पुस्तक खरीदने के लिए राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी.

17 लाख बच्चे होंगे इस योजना के लाभान्वित 

शिक्षा मंत्री ने शनिवार को हाई पावर परचेज कमेटी में आठवीं कक्षा तक के बच्चों को फ्री बुक देने पर विचार किया. उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि सीनियर बच्चों की पुस्तको को लेकर जूनियर क्लास के बच्चों को दिया जाएगा. हर बच्चे के खाते में 200 से ₹300 डालने का विचार किया गया है.

यह भी पढ़े   कैथल में दर्दनाक हादसा, मछली के बच्चे पकड़ने तालाब में उतरे दो बच्चे डूबे, गांव में पसरा मातम

लगभग 17 लाख बच्चों के लिए अनुमानित बजट 40 करोड रुपए बनाया गया है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि दसवीं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है. अगर कोई बच्चा परिणाम से संतुष्ट नहीं है,  तो सामान्य स्थिति होने पर परीक्षा दे सकता है. उस में टॉप करने वाले छात्र को ही स्कॉलरशिप दी जाएगी. साथ ही उन्होंने स्कूल खोलने के संबंध में कहा कि कोरोना के हालात सामान्य होने पर स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा. शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि प्राइवेट स्कूल मनमाने तरीके से शुल्क वृद्धि नहीं कर सकेंगे. सरकार फॉर्म 6 को लेकर एक नया फार्मूला लाने जा रही है. जिससे एक निश्चित सीमा से अधिक शुल्क प्राइवेट स्कूल नहीं वसूल सकेंगे.

यह भी पढ़े   कृषि यंत्र खरीदने के लिए इस तिथि तक कर सकते हैं आवेदन, हरियाणा सरकार दे रही है मोटी सब्सिडी

About Monika Sharma