Breaking News

Weather Alert: हरियाणा में प्री मानसून के चलते तीन-चार दिन भारी बारिश की संभावना

हिसार । हरियाणा के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार हरियाणा में अगले तीन-चार दिन भारी बारिश की आशंका है. बता दे कि कई जगह 100 एमएम से 200 एमएम या इससे भी अधिक बारिश हो सकती है. इसी के साथ 30 से 50 किलोमीटर तक तेज हवाएं चल सकती है. 14 जून को प्रदेश में गरज  व चमक के साथ भारी बारिश और 30 से 40 किलोमीटर तक तेज हवाएं चल सकती है.

प्री मॉनसून के चलते इन जिलों में हुई तेज बारिश

वही 15 जून को हवा की गति बढ़कर 50 से 60 किलोमीटर तेज हो जाएगी. इसके बाद प्री मानसून थोड़ा कमजोर हो जाएगा और 16 जून को बारिश के साथ 30 से 40 किलोमीटर तक तेज हवाएं चल सकती है. 17 जून के बाद मौसम साफ रहेगा. हरियाणा में प्री मानसून ने दस्तक दी. जिसकी वजह से हिसार,अंबाला, यमुनानगर, चंडीगढ़, पंचकूला, फतेहाबाद,कुरुक्षेत्र,नारनौल और भिवानी में तेज बारिश हुई. वहीं कुछ जिलों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली.

यह भी पढ़े   कोरोना की तीसरी लहर की आशंका, फिर भी स्कूलों में बरती जा रही है लापरवाही

जानिए अगले तीन-चार दिनों तक मौसम कैसा रहेगा

बता दे कि सबसे ज्यादा बारिश राजस्थान से सटे प्रदेश सिरसा जिले में हुई. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार सिरसा में 101.4 एमएम रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई. मौजूदा समय में हरियाणा में जो स्थिति मौसम की बनी हुई है,  उसका कारण है कि यहां अरब सागर से नम हवाए आ रही है. हरियाणा कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ मदन खीचड़ ने बताया कि अगले तीन-चार दिनों तक बीच-बीच में राज्यों के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने के साथ, तेज हवाएं चल सकती है. यह बारिश खरीफ फसलों विशेषकर नरमा,कपास,सब्जीयों,फलदार पौधों के लिए काफी फायदेमंद है. मानसून आने से कुछ समय पहले गर्मी और नमी आ जाए और एक ऐसा वातावरण बन जाता है जिसमें गरज चमक के साथ आंधी तूफान आते हैं तो उस अवस्था को प्री मॉनसून कहते हैं.

यह भी पढ़े   अगर पहाड़ों में ऐसे ही जारी रही बारिश तो हरियाणा के इन जिलों में आ जाएगी बाढ़!

About Monika Sharma