Breaking News

Haryana Weather Update : हरियाणा में 29 मई तक ऐसा रहेगा अब मौसम, शुरू हुआ नौतपा

चंडीगढ़। अब तक हरियाणा में मई के महीने में गर्मी नहीं देखी गई है,लेकिन आगे आने वाले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ने वाली है-मौसम विभाग का ऐसा कहना है. 19-20 मई के बीच हरियाणा के कई इलाकों में हवाएं चली और गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई थी. इस कारण कई दिनों में तापमान सामान्य से कम रहा. लेकिन अब जैसे जैसे दिन बीतते जा रही हैं, गर्मी का प्रकोप देखा जा सकता है. दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है.

हरियाणा में नौतपा शुरू हो चुका है जिसके कारण तापमान में वृद्धि हो रही है. नौतपा का असर सबसे ज्यादा हिसार में देखने को मिला है, जहां दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. पिछले पांच में से तीन वर्षों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा. लेकिन अब उम्मीद लगाई जा रही है कि इसी प्रकार तापमान बढ़ता रहेगा. ऐसे में लोगों ने घरों में कूलर व एसी शुरू कर दिये हैं.

यह भी पढ़े   टाक्टे, यास जानिए आखिर कौन और कैसे रखता है इन चक्रवातों के नाम, रोचक है नाम का कारण

क्या कहना है मौसम विज्ञानियों का

इस बारे में मौसम विज्ञानियों ने कहा है कि 29 मई तक इसी प्रकार का मौसम रहेगा. हरियाणा में दिन के तापमान में वृद्धि होगी. उन्होंने कहा कि बीच-बीच में बादल भी हो सकते हैं. ऐसे समय में किसानों के लिए उन्होंने सलाह दी कि वह अपनी फसलों का विशेष ध्यान रखें क्योंकि अब रोजाना तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. किसानों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि मौसम खुश्क रहेगा, इसलिए नरमा बीटी और अन्य फसलों की बिजाई जल्दी से पूरा करें. सब्जियां या फलदार पौधे में आवश्यकतानुसार सिंचाई करें. कीट रोगों की रोकथाम के लिए स्प्रे करें. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि यह धान की पौध उगाने का उचित समय है.

यह भी पढ़े   हरियाणा में जल्द दस्तक देगा मानसून, अगले 5 दिन लू चलने से बढ़ेगा तापमान

जाने, क्या है नौतपा

जब सूरज की गर्मी अत्यधिक होती है, तो इन 9 दिनों तक मौसम का मिजाज तल्ख़ होता है. गर्मी विकराल रूप लेती है और तेज धूप व लू चलती हैं. जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो इसे नौतपा कहते हैं. इन दिनों सूरज की गर्मी अपने चरम पर होती है.

About Rohit Kumar