Breaking News

27 जून से फिर गर्मी झेलने को रहें तैयार, अगले तीन से चार दिन मौसम रहेगा खुश्क

हिसार । हरियाणा का मौसम लगातार अलग-अलग रंग दिखा रहा है. जून के पहले सप्ताह में गर्मी के तीखे तेवर दिखाई दिए. वही इसके बाद अग्रिम मानसून आने से बारिश ने राहत दी. अब दोबारा से गर्मी लोगों के पसीने छुड़ाने लगी थी, दोबारा बरसात ने तापमान को कम करने का काम किया है. रात्रि के तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस की कमी देखी गई है.

मानसून के लिए अभी लोगों को करना होगा इंतजार

लेकिन दिन का तापमान सामान्य की तरह बना हुआ है. 27 जून के बाद हरियाणा में फिर से मौसम खुश्क हो सकता है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार अभी बारिश नहीं होगी. इसके साथ ही मॉनसून के हालात न बनने से लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. सभी लोगों को कुछ और दिन गर्मी झेलनी पड़ेगी.

यह भी पढ़े   हरियाणा में 10 दिन की देरी के साथ मानसून देगा दस्तक, इस दिन होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग के मौसम विज्ञानियों की मानें तो हरियाणा में मानसून को लेकर अभी स्थितियां बन रही है. उत्तर प्रदेश की तरफ मॉनसून है और हरियाणा की तरफ आने में अभी उसे समय लगेगा. सामान्य 25 जून के आसपास हरियाणा में मानसून आ जाता है, लेकिन अभी मॉनसून के लिए लोगों को और इंतजार करना पड़ेगा.

किसान इन जरूरी बातों का ध्यान रखें

  • मौसम में नमी की अधिकता व बादलवाई लगातार रहने के कारण अगेती नरमा/कपास व सब्जियों की फसल में कीटों व रोगों का प्रकोप होने की संभावना को देखते हुए किसान भाई फसलों की लगातार निगरानी रखें. अगर प्रकोप दिखाई दे तो विश्विद्यालय की सिफारिश दवाइयों की स्प्रे करें.
  • सब्जियों के खेतों में आवश्यकतानुसार निराई गुड़ाई कर नमी संचित करे तथा आवश्यकतानुसार सिंचाई करें.
  • ग्वार, बाजरा व अन्य खरीफ फसलों के लिए खेत तेयार कर उत्तम किस्मों के बीजों का प्रबंध कर बिजाई शुरू करें. बिजाई से पहले बीजोपचार अवश्य करें.
  • धान की नर्सरी में आवश्यतानुसार सिंचाई व खाद प्रबन्धन अवश्य करें.
  • धान लगाने के लिए अच्छी तरह से खेत तैयार कर नमी संचित करें. पानी उपलब्ध हो तो धान में लगाना शुरू करें.
यह भी पढ़े   हरियाणा के इन जिलों में अगले 3 में घंटो बारिश की संभावना, जाने जिलों के नाम

About Monika Sharma