Breaking News

हरियाणा की बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, अब से 1 साल के लिए….

चंडीगढ़ । हरियाणा ने कोरोना काल में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत प्रदान की है. राज्य के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि 4 महीने की बिजली सिक्योरिटी को 1 साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है या जब तक कोरोना संक्रमण खत्म नहीं हो जाता, तब तक बिजली पर कोई भी सर-चार्ज नहीं वसूला जाएगा.

मंगलवार को एक कार्यक्रम में बिजली मंत्री रणजीत सिंह बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि राज्य के ज्यादातर गांवों को 24 घंटे बिजली प्रदान की जा रही है. मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना के अंतर्गत हरियाणा के लगभग 5300 गांवों को लाभ दिया जा रहा है. इन गावों में 24 घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है. उन्होंने कहा कि बिजली चोरी को रोकने के लिए भी सरकार प्रयासरत है. इसीलिए बिजली विभाग द्वारा 236 टीमें गठित की गई और इन टीमों में 1700 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. कार्रवाई करते हुए 2600 मामले दर्ज किए. इन टीमों द्वारा जो छापेमारी की गई और जुर्माना वसूल किया गया इसी वजह से 1 महीने के अंदर बिजली राजस्व बढ़कर 536 करोड रुपए हो गया.

यह भी पढ़े   बैंक ऑफ बड़ौदा का अजीबोगरीब कारनामा, किसान को दिए 17 हज़ार के रूपए के सिक्के

बिजली मंत्री ने कहा कि मकान के ऊपर या स्कूलों के ऊपर से गुजरने वाले बिजली के तारों को जल्द ही हटाया जाएगा इसके लिए काम शुरू कर दिया गया है. सरकार की मंशा है कि अगस्त महीने तक इन सभी तारों को हटाने का काम पूरा कर लिया जाए. विभाग द्वारा इस पर 96 करोड़ रूपए खर्च किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि खराब बिजली के खंभों को बदलने का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा इसके लिए 8000 बिजली के खम्भे खरीद ले गए हैं. अगस्त के महीने तक पुरानी तारे भी बदल दी जाएंगी. बिजली विभाग द्वारा खरीदे गए 10 लाख स्मार्ट मीटर में से 2.75 लाख स्मार्ट मीटर गुरुग्राम, करनाल, पंचकूला, फरीदाबाद में लगा दिए गए हैं. जल्द ही 2 लाख और स्मार्ट मीटर खरीदे जाएंगे.

यह भी पढ़े   राम रहीम मामले में आया नया मोड़, अब हनीप्रीत नहीं रह सकेगी पास, जानिए क्यों

About Rohit Kumar