Breaking News

हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाएं होंगी हाईटेक, स्टाफ होगा अपग्रेड – अनिल विज

चंडीगढ़ । हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को अपग्रेड और हाईटेक करने का बड़ा फैसला किया गया है. उन्होंने कहा कि हम स्वास्थ्य सेवाओं को आने वाले कल के लिए बेहतर बनाएंगे. इसके लिए सभी तैयारियां शुरू कर दी गई है . विज ने कहा कि नई योजनाओं में यह प्रारूप तैयार   किया जा रहा है कि कितनी जनसंख्या के आधार पर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने का फैसला किया जाए. इसके लिए डॉक्टर एवं अन्य कर्मियों का भी डाटा एकत्रित किया जा रहा है.

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी में जुटा हरियाणा

शुक्रवार को अनिल विज ने अफसरों के साथ बैठक की और कहा कि हर अस्पताल में कितने ऑक्सीजन बेड होने चाहिए,  कितने प्रतिशत बेड आईसीयू होने चाहिए और कितने प्रतिशत वेंटीलेटर होने चाहिए, यह हमारी कमेटी द्वारा तय किया जाएगा. इसके लिए सारा ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है. वही विज ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने के लिए सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट होने चाहिए. 30 बेड के ऊपर वाले अस्पताल में अपनी जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन  निर्माण की क्षमता होनी चाहिए .वही विज ने अफसरों को निर्देश दिए कि सीएससी स्तर के जितने भी अस्पताल है.

यह भी पढ़े   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को करेंगे किसानों को सम्मानित, खाते में आएगी 11वीं किस्त।

वह सभी अस्पताल डिजिटल लेवल से कनेक्ट होने चाहिए. ताकि हर एक्टिविटी डी.जी. हेल्थ,ए.एस.सी. हेल्थ, ए.सी.एस. मेडिकल एजुकेशन और उनके डैश बोर्ड पर हो, ताकि हर तरह की एक्टिविटी को मॉनिटर किया जा सके. विज ने कहा कि जो हमारे पास डॉक्टर,पैरामेडिकल स्टाफ, नर्स  है,  सभी के रेगुलर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू होंगे और नए तरीके के इलाज व दवाइयां आ रही है. इसलिए डॉक्टर को अपग्रेड करने के लिए ट्रेनिंग सेंटर में परमानेंट स्टाफ होना चाहिए और सब को रेगुलर ट्रेनिंग दी जाएगी.

यह भी पढ़े   खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021: हरियाणा को मिली 20. 67 करोड़ की वित्तीय सहायता की मंजूरी

About Monika Sharma