Breaking News

इन 5 तरीकों से पहचानें WhatsApp की फर्जी खबरें, जानिए पूरी डिटेल

टेक डेस्क । कोरोना काल में फर्जी खबरे तेजी से फैली हैं. लोग भी WhatsApp पर बिना सोचे-समझे कही से भी आए मैसेज को फॉरवर्ड कर देते हैं. यही वजह है कि देश में मॉब लिंचिंग जैसी घटनाएं होती हैं. हमें WhatsApp पर आए किसी भी मैसेज, दावे या लिंक की जांच जरूर करनी चाहिए, लेकिन ऐसे में यह सवाल उठता है कि फर्जी खबर की पहचान कैसे की जाएं, तो इसका जवाब आपको इस खबर में मिलेगा. यहीं हम आपको कुछ तरीके बताएंगे, जिनसे आप किसी भी मैसेज, लिंक या दावे की पहचान कर सकेंगे. आइए जानते हैं…

यह भी पढ़े   Jio के इन 39 और 69 रूपए वाले सस्ते प्लान की खासियत जान रह जाओगे हैरान, मिलेगी फ्री कॉलिंग और डाटा भी

फॉरवर्ड मैसेज की करें जांच

जब भी WhatsApp पर आपके पास फॉरवर्ड मैसेज आए है, तो उसकी जांच जरूर करें. मैसेज में किए गए दावे को गूगल पर चेक करें. साथ ही किसी भरोसेमंद सोर्स से भी मैसेज की जांच करवाएं. इससे आप फर्जी मैसेज की पहचान कर उसे आगे भेजने से बच सकेंगे.

अलग तथ्यों वाले मैसेज से बचें

कई बार होता है कि हमारे पास ऐसे मैसेज आते हैं, जिनमें स्पेलिंग के साथ-साथ तथ्य गलत होते हैं. ऐसे मैसेज फर्जी होते हैं. इस तरह के संदेश को तुरंत डिलीट करें और किसी को फॉरवर्ड न करें. ऐसा करने से आप फर्जी खबर को फैलने से रोक सकेंगे.

यह भी पढ़े   Airtel का 5G भी होगा ‘Made In india’, Jio को मात देने के लिए TATA से मिलाया हाथ

तस्वीर की करें जांच

WhatsApp पर प्राप्त हुई किसी भी फोटो और वीडियो की सबसे पहले जांच करें. आमतौर पर ऐसा होता है कि फेक न्यूज फैलाने के लिए फोटो और वीडियो को एडिट करके आगे भेजा जाता है.

लिंक पर दें ध्यान

WhatsApp मैसेज में आए लिंक पर जरूर ध्यान दें. यदि लिंक में गलत स्पेलिंग है, तो हो सकता है कि वह लिंक फर्जी हो, तो ऐसे में गलत स्पेलिंग वाले लिंक को ओपन न करें, नहीं तो आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है.

About Rohit Kumar