Breaking News

बच्चों को कैसे रखें कोरोना से दूर, क्या सावधानियां बरतने की है आवश्यकता, जानिए चिकित्सकों की राय

नई दिल्ली । कोरोना की तीसरी लहर बच्चों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है. इसको लेकर परिजन खासे चिंतित है. आखिर कैसे बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाई जाए. माता-पिता ऐसा क्या करें, जिससे कि बच्चों को बीमारी से दूर रखा जा सके. शिशु रोग विशेषज्ञों का कहना है कि न केवल बच्चे बल्कि घर के वह सदस्य भी विशेष ध्यान रखें जो बाहर जाकर आते हैं.

तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान 

उनका कहना है कि बच्चे तो घर में ही रहते हैं उन्हें बाहर से आने वाले सदस्य ही संक्रमित कर रहे हैं. चिकित्सकों का कहना है कि बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अलग से कोई दवा नहीं है.  इसके लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है. इसके अलावा बच्चों का स्क्रीन( मोबाइल और टीवी ) टाइम बिल्कुल कम कर दे. उन्हें जंक फूड ना दे और अधिक से अधिक फल खिलाएं . बच्चों को पूरी नींद की बहुत अधिक आवश्यकता है.

यह भी पढ़े   दिल्ली में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, हरियाणा में लॉकडाउन....

इसलिए उन्हें समय पर सुलाने और जगाने की आदत डालें. जेके लोन अस्पताल के शिशु रोग विशेषज्ञ सीनियर प्रोफेसर डॉक्टर अशोक गुप्ता का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से बच्चों की पूरी लाइफ स्टाइल ही बदल गई है. वे देर से सोते हैं जिसकी वजह से खाने-पीने का सारा सिस्टम गड़बड़ा जाता है. खानपान का सिस्टम सही ना होने की वजह से इम्यूनिटी प्रभावित होती है. बच्चे और माता-पिता कोरोना से संबंधित इलाज और जानकारी रखें.

About Monika Sharma