Breaking News

MMPSY: हरियाणा की इस बड़ी योजना में आवेदन करने का आज अंतिम दिन, अभी करें आवेदन

चंडीगढ़ । कोरोना काल में हरियाणा सरकार अनेक प्रकार की नई योजनाएं (MMPSY) लेकर आई है. कुछ दिन पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की थी. बता दें आज यानी 25 मई को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि है. इस योजना के तहत कोई भी बीपीएल कार्डधारक या जिसकी आय ₹180000 से कम है वह परिवार और 18 वर्ष से 50 वर्ष की आयु तक के व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े   हरियाणा सरकार की बड़ी घोषणा: बिना गारंटी ले सकेंगे 1.60 लाख रूपए का लोन, ऐसे कैसे करें आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के बाद यदि आपके परिवार में कोरोनावायरस या प्राकृतिक रूप से किसी भी व्यक्ति की 31 मई 2021 के बाद मृत्यु होती है तो उस परिवार को इस योजना के तहत दो लाख रूपए की मुआवजा राशि देने का प्रावधान किया गया है. बता दें यदि जो व्यक्ति या परिवार आज आवेदन नहीं कर पाएंगे वह 1 जून से अगले वर्ष के लिए आवेदन कर पाएंगे.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति ₹330 बीमा प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत फॉर्म आवेदन करने की अंतिम तिथि भी नजदीक आ रही है.मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना की अंतिम तिथि 31 मई रखी गई है. मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत 15 मई से पंजीकरण शुरू हो चुके हैं. जिन की अंतिम तिथि इस महीने के अंत में रखी गई है. जो भी व्यक्ति या परिवार इस योजना के तहत अप्लाई आवेदन करना चाहते हैं वह सीधे सीएससी केंद्र या स्थानीय ऑपरेटर के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं.

यह भी पढ़े   बड़ा तोहफा: जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे सरकारी विभागों के चक्कर

About Rohit Kumar