Breaking News

LIC की इस पॉलिसी ने मचाया धमाल, केवल 130 रूपए निवेश से मिलेंगे ₹27 लाख, उठाए इस पॉलिसी का फायदा

नई दिल्ली । आजकल के समय में बेटियों के जन्म लेते ही मां -बाप को उनके बड़े होने व शादी की टेंशन रहती है. बेटियों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर, उसकी शादी तक के लिए कई इन्वेस्टमेंट पॉलिसी उपलब्ध है. आज हम आपको इन्हीं पॉलिसी के बारे में बताएंगे. उससे मां-बाप की बेटी की शादी की टेंशन थोड़ी कम अवश्य हो जाएगी.

LIC यह स्कीम करती है मां-बाप की सहायता

बता दें कि देश की सबसे बड़ी भरोसेमंद बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम एक ऐसी ही पॉलिसी है. जिसमें बेटियों की पढ़ाई -लिखाई से लेकर शादी तक में कोई अड़चन नहीं आएगी. इस पॉलिसी का नाम है एल आई सी कन्यादान पॉलिस. LIC की यह स्कीम कम आय वाले माता-पिता को बेटियों की शादी के लिए रकम जुटाने में सहायता करती है. LIC कन्यादान पॉलिसी के तहत एक निवेशक को रोजाना ₹130 जमा करने होते हैं, पॉलिसी अवधि के 3 वर्ष से कम समय के लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा. तकरीबन 25 वर्षों के बाद एलआईसी उसे लगभग 27 लाख रुपए का भुगतान करेगी. एल आई सी कन्यादान पॉलिसी में नामांकन के लिए निवेशक की न्यूनतम उम्र 30 वर्ष है और निवेशक की बेटी की न्यूनतम उम्र 1 वर्ष होनी चाहिए.

यह भी पढ़े   टिकरी बॉर्डर पर पश्चिम बंगाल की युवती के साथ दुराचार मामले में पुलिस ने उठाया यह बड़ा कदम, जाने

कितना है मिनिमम मैच्योरिटी पीरियड

इस पॉलिसी की मिनिमम मेच्योरिटी पीरियड 13 साल है. बता दे कि अगर किसी वजह से बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो एलआईसी की तरफ से व्यक्ति को ₹5 लाख अतिरिक्त दिए जाएंगे. अगर कोई व्यक्ति ₹500000 का बीमा लेता है तो उसे 22 साल तक मासिक किस्त 1951 रुपए देना होगा. समय पूरा होने पर एलआईसी की तरफ से उन्हें 13.37 लाख रुपए दिए जाएंगे. ठीक इसी प्रकार ही अगर कोई व्यक्ति 10 लाख का बीमा लेता है, तो उसे हर महीने 3901 रुपए किस्त का भुगतान करना होगा और 25 साल बाद एलआईसी की तरफ से 26.75 लाख रूपये भुगतान किया जायेगा.

यह भी पढ़े   राकेश टिकैत को फ़ोन पर मिली जान से मारने की धमकी, जाने क्या है पूरा मामला

About Monika Sharma