Breaking News

2 दिन की देरी के साथ केरल में मानसून ने दी दस्तक, जाने हरियाणा में कब पहुंचेगा और कितनी होगी बारिश

नई दिल्ली । भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 2 दिनों की देरी के बाद दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने गुरुवार को केरल में दस्तक दी. अब देश में 4 महीने के बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून अगले दो दिनों में दक्षिण अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों की तरफ बढ़ेगा.

मॉनसून की हुई शुरुआत, देर से पहुंचेगा हरियाणा में 

पिछले 6 वर्षों में यह तीसरी बार है कि जब मानसून देरी से आया है. मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि स्टेस्टिकल एंसेब्लड फोरकास्टिंग सिस्टम में मानसून के 4 महीनों के दौरान औसत के 96 से 104 फीसद बारिश यानी सामान्य मानसून होने की 40 फीसद संभावना पाई गई.

यह भी पढ़े   हरियाणा के इन जिलों में अगले तीन घंटो में जबरदस्त बारिश, देखे जिलों के नाम

मानसून सामान्य से अधिक 22 फ़ीसदी और सामान्य से कम 18 फ़ीसदी होने की संभावना है. इसी के अनुसार उत्तर पश्चिमी भारत हरियाणा, पंजाब,दिल्ली, हिमाचल प्रदेश में मानसून के सामान्य मानसून से 92 से 108 फीसद की संभावना है. दिल्ली में 25 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है. जून के मध्य तक मानसून दक्षिणी पश्चिमी राज्यों में आगे बढ़ेगा और जुलाई आते-आते यह पूरे भारत में दस्तक देगा. क्योंकि अबकी बार मानसून देरी से शुरू हुआ है, इसलिए हरियाणा में भी देरी से मानसून दस्तक दे सकता है.

यह भी पढ़े   किसानों के लिए संजीवनी साबित हुई मानसून की बरसात, कैसा रहेगा 15 व 16 जुलाई को मौसम

About Monika Sharma