Breaking News

पिछले 15 सालों में इतनी देरी से मॉनसून देगा दस्तक, अबकी बार लगेगी बारिश की झड़ी

नई दिल्ली । भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून इस साल 10 जुलाई के आसपास दिल्ली में दस्तक देगा. बता दें कि इस बार मॉनसून 15 साल में पहली बार इतनी देर से दिल्ली में दस्तक देगा. वही आईएमडी के एक बयान में कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों तथा दिल्ली में 10 जुलाई के आसपास मानसून आगे बढ़ने की संभावना है.

दिल्ली वाले लंबे समय से कर रहे हैं मानसून का इंतजार

यह भी पढ़े   हरियाणा में जल्द मिलेगी गर्मी से राहत, इन दो दिनों में होगी बारिश

दिल्ली वाले लंबे समय से मानसून का इंतजार कर रहे हैं. वही विभाग ने कहा कि मौसमी आसार बनने पर 10 जुलाई से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है. इससे पहले 2006 में 9 जुलाई को मानसून ने दिल्ली में दस्तक दी थी. साल 2002 में दिल्ली में पहली मॉनसून बारिश 19 जुलाई को हुई थी. शहर में सबसे देर 26 जुलाई को 1987 में मानसून ने दस्तक दे दी.

केरल में 2 दिन देर से दस्तक देने के बाद मॉनसून रफ्तार पकड़ते हुए सामान्य से 7 से 10 दिन पहले ही देश के मध्य और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में पहुंच गया था. लेकिन उसके बाद इसके आगे बढ़ने के लिए हालात प्रतिकूल नहीं बने. जिसकी वजह से मॉनसून कमजोर होकर बीच में ही रुक गया. आमतौर पर 27 जून तक मानसून दिल्ली में दस्तक दे देता है. 8 जुलाई तक तकरीबन पूरे देश में पहुंच जाता है. 1 जून को मॉनसून सीजन शुरू होने के बाद से अब तक दिल्ली में 43.6 मिमी बारिश हुई है.

यह भी पढ़े   अलर्ट जारी: हरियाणा में इस दिन चलेगा अंधड, होगी बारिश

About Monika Sharma