Breaking News

NHAI का नया नियम, 10 सेकंड से ज्यादा रुकने पर नहीं लगेगा Toll Tax

चंडीगढ़ । नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI ) ने टोल प्लाजा के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. आज जारी नए नियमों के अनुसार यदि टोल प्लाजा पर किसी वाहन को 100 मीटर से ज्यादा लंबा जाम मिलता है तो वाहन से Toll Tax नहीं वसूला जाएगा. इसका मतलब यह है कि यदि आपको टोल प्लाजा पर यदि ज्यादा समय के लिए इंतजार करना पड़े तो उस समय आपको कोई भी फीस नहीं चुकानी पड़ेगी.

आप बिना Toll Tax दिए भी वहां से जा सकते हैं.बता दे अब से कुछ समय पहले तक सरकार ने हाईवे पर यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को देखते हुए फर्स्ट टैग सिस्टम को लागू किया था. इस सिस्टम के तहत यात्रियों को टोल प्लाजा पर नगद भुगतान नहीं करना होता, बल्कि यात्री के अकाउंट से यह पैसा काट लिया जाता था. इससे टोल प्लाजा पर पैसे तथा फीस के पर्ची के लेन देन में लगने वाले समय को कम करने के लिए किया था.

यह भी पढ़े   हरियाणा के इस जिले में फर्जी बुढ़ापा पेंशन लेने वाले 57 लोगों पर केस दर्ज, पेंशन की राशि भी जमा करवानी होगी वापस

फास्ट टैग को लागू करने के पीछे सरकार की इच्छा थी कि टोल प्लाजा पर गुजरने वाले वाहनों को टोल टैक्स देने के लिए लंबी-लंबी कतारों में ना लगना पढ़े और उनका समय भी बचे. अब सरकार ने टोल प्लाजा को लेकर नया नियम बनाया है जिसके तहत यदि टोल प्लाजा पर 10 सेकेंड से ज्यादा इंतजार करना पड़ता है तो आप इस स्थिति में टोल प्लाजा को बिना फीस दिए पार कर सकते हैं. ताकि टोल प्लाजा पर ट्रैफिक से जाम न लगे और वाहनों की आवाजाही सामान्य रूप से हो सके.

यह भी पढ़े   कुरुक्षेत्र में फैक्ट्री के मैनेजर ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा...

About Rohit Kumar