Breaking News

जींद का यह गांव दूसरे गांवो के लिए बना मिसाल, आज तक एक भी कोरोना मरीज नहीं

जींद । कोरोना महामारी का प्रकोप हर जगह है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरियाणा मे एक ऐसा गांव भी है जिसमें एक व्यक्ति को भी आजतक कोरोंना नहीं हुआ. हम हरियाणा के जींद जिले के गांव जीवनपुर की बात कर रहे हैं. इस गांव की आबादी मात्र 1100 है. बता दे कि कोरोना को लेकर इस गांव ने एक बड़ा काम कर दिखाया है. गांव के 45 वर्ष से अधिक उम्र के शत-प्रतिशत लोगों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है, वही दूसरी डोज भी केवल 25% लोगों को लगनी बाकी है . इस पूरे गांव में आज तक किसी भी व्यक्ति को कोरोना नहीं हुआ. इस गांव में ज्यादातर लोग शिक्षित हैं.

यह भी पढ़े   चाचा ने मासूम भतीजी के साथ किया दुष्कर्म, दिखाता था पोर्न फिल्म

दूसरे गांवों के लिए मिसाल बना जींद जिले का यह गांव 

जींद शहर से 15 किलोमीटर दूर अलेवा खंड में एक छोटा सा गांव जीवनपुर बसा हुआ है, गांव छोटा जरूर है. लेकिन यहां के लगभग सभी लोग शिक्षित है. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि जीवनपुर ने अन्य गांवों के लिए मिसाल पेश की है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है. विभाग ने कार्यकर्ताओं और गांव को सम्मानित करने की सिफारिश की है.

यह भी पढ़े   ग्रामीण क्षेत्रों में फैली अफवाह के चलते वैक्सीनेशन में पिछड़ा हरियाणा का यह जिला, मात्र 4.26% लोगों को लगी वैक्सीन

वही गांव के सरपंच का कहना है कि जब यह महामारी आई तो गांव वाले महामारी से डरे हुए थे. गांव में काफी खौफ का माहौल था. हमने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर सभी गांव वालों को समझाया और बताया कि कोरोना से लड़ने की जरूरत है डरने की नहीं. जैसे ही कोरोंना की पहली बेव आई गांव की 11 सदस्य कमेटी ने स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर लोगों को डरने की बजाय लड़ने के लिए जागरूक करना शुरू कर दिया. गांव में वैक्सीन की पहली डोज 24 मार्च को और दूसरी डोज 14 मई को लगाई गई थी.

About Monika Sharma