Breaking News

ओमप्रकाश चौटाला की सजा पूरी, रिहाई के बाद अगले 6 साल नहीं लड़ सकेंगे चुनाव

चंडीगढ़ । पूर्व मुख्यमंत्री और इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला सजा पूरी करने के बावजूद भी 6 साल तक कोई चुनाव नहीं लड़ सकते. लेकिन चुनाव आयोग से उनको राहत मिल सकती है. बता दें कि चौटाला ने चुनाव आयोग से इस अवधि को कम करने की सिफारिश की है, साथ ही उन्होंने कहा है कि उनके चुनाव लड़ने पर लगे प्रतिबंध को पूरी तरह खत्म किया जाए.

चुनाव आयोग से मिल सकती है पूर्व सीएम चौटाला को राहत

प्रतिनिधित्व कानून के अनुसार चौटाला अपनी रिहाई से 6 वर्ष की अवधि तक जून 2026 तक कोई भी चुनाव नहीं लड़ सकते. रिहाई के बाद चौटाला के पास भारतीय चुनाव आयोग के पास इस कानून की धारा 11 में याचिका दायर करने का अधिकार है. इसमें इस अवधि को कम करने की मांग की जा सकती है. छूट देने में 3 सदस्य चुनाव आयोग कानूनन सक्षम है. पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग सिक्किम के वर्तमान मामलों में ऐसा कर चुका है.

यह भी पढ़े   छोटे पर्दे की चंद्रमुखी चौटाला ने कलरफुल इनरवेअर पहनकर स्विमिंग पूल से नहाते हुए साझा कर दी अपनी तस्वीरें, फैंस के भी उड़ गए होश

आयोग ने यह निर्णय तमांग द्वारा जुलाई 2019 में दायर एक याचिका पर लिया था. सजा के बाद तमांग अगस्त 2024 तक कोई भी चुनाव नहीं लड़ सकते थे. चुनाव आयोग के फैसले के बाद वह 10 दिसंबर 2019 के बाद चुनाव लड़ने के लिए कानूनी तौर पर सक्षम हो गए. इसी कारण वह सिक्किम विधानसभा का उपचुनाव लड़ने में सक्षम हुए थे, क्योंकि मई 2019 में प्रदेश का मुख्यमंत्री बनते समय वह विधायक नहीं थे.

About Monika Sharma