Breaking News

हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, जल्द बजेगा बिगुल

चंडीगढ़ । बीते कुछ दिनों से जैसे ही कोरोना संक्रमण की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ी है तो हरियाणा सरकार ने अब लॉकडाउन में किस कोरोना से निपटने की तैयारियों के बीच पंचायत चुनाव चुनाव की तैयारियां भी शुरू कर दी है. गौरतलब है कि पंचायतों का कार्यकाल 24 फरवरी को पूरा हो चुका है. ऐसे में पंचायत चुनाव कभी भी करवाए जा सकते थे. लेकिन हर बार कुछ ना कुछ रुकावटें पंचायत चुनाव के बीच में आती रही.सबसे पहले विधानसभा का बजट सत्र और उसके बाद कोरोना के कारण पंचायत चुनाव में देरी होती ही गई. अब जबकि प्रदेश में संक्रमण के मामलों में थोड़ी राहत प्राप्त की है तो यह कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार किसी भी समय पंचायत चुनाव की घोषणा कर सकती हैं.

यह भी पढ़े   राम रहीम की तरह भूपेंदर हुड्डा भी जाएँगे जेल: अभय चौटाला

ग्रामीण चौकीदारों को सरकार की सौगात

राज्य सरकार ने ग्रामीण चौकीदारों के लिए पिटारा खोल दिया है.अब ग्रामीण चौकीदार ईपीएफ के दायरे में आएंगे. सरकार की तरफ से सोमवार को ऐलान किया गया कि अब से गांव में काम करने वाले चौकीदारों को भी ईपीएफ की सुविधा दी जाएगी.इससे सीधे-सीधे 7000 से अधिक ग्रामीण चौकीदारों को लाभ होगा. ग्रामीण चौकीदारों को सरकार की इस घोषणा के तहत 12% वार्षिक दर से ईपीएफ का लाभ दिया जाएगा .इससे सरकारी खजाने पर 7 करोड़ 7 लाख रूपए का आर्थिक बोझ पड़ने की संभावना जताई जा रही है.

नंबरदारों के लिए सरकार कर चुकी है बड़ा ऐलान

हरियाणा राज्य में अभी 7017 रजिस्टर्ड ग्रामीण चौकीदार काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि गांव में हर तरीके के काम में चौकीदार की अहम भूमिका होती है. गांव में मुनादी करवाना, किसी घटना की गवाही और शिनाख्त में चौकीदार की अहम्मि भूमिका रहती है. सरकार ने इससे पहले ग्रामीण चौकीदारों को वर्दी और अन्य सामान उपलब्ध करवाया था और उनके भत्तों को भी नियमित किया था. अब सरकार ने ग्रामीण चौकीदारों को भी ईपीएफ के दायरे में लाकर एक सराहनीय काम किया है. इससे पहले हरियाणा में 23375 नंबरदारों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया गया था. इसके साथ ही उन्हें स्मार्टफोन देने की घोषणा भी की गई थी. फिलहाल सरकार ने स्मार्टफोन खरीदने के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.

यह भी पढ़े   चंडीगढ़ PGI में अब लिवर की तरह स्किन का भी हो सकेगा ट्रांसप्लांट, बुरी तरह से जले हुए मरीजों की बदल सकेंगे स्किन

About Rohit Kumar