Breaking News

हरियाणा में स्कूलों से जुडी बड़ी खबर, स्कूलों से मांगी यह जानकारी

सोनीपत । जैसा की सर्वविदित है कि हरियाणा में तमाम शैक्षणिक संस्थाएं,स्कूल व कॉलेज इत्यादि बंद है. ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित हुई है. हालांकि  सरकार द्वारा स्कूलों को ऑनलाइन शिक्षा करवाने संबंधी आदेश दिए हुए हैं. लेकिन ऑनलाइन शिक्षा ना तो अभिभावकों को, ना शिक्षकों को और ना ही छात्रों को भा रही है. ऐसे में अब संक्रमण के बाद इन शैक्षणिक गतिविधियों को अच्छा बनाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से नई तैयारियां की जा रही हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार निदेशालय की ओर से स्कूलों के खुलने से पहले ही व्यवस्था बनाई जानी शुरू हो चुकी है.अब जिले में कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों की पढ़ाई सिंगल बेंच पर करवाने की कवायद शुरू हो चुकी है. इसके लिए शिक्षा निदेशालय द्वारा सभी स्कूल मुखिया से इस बाबत जानकारी मांगी गई है.हालांकि यह जानकारी विद्यालयों से पहले भी मांगी गई थी.लेकिन किसी कारण स्कूल सही समय पर सही जानकारी उपलब्ध नहीं करवा पाए.इसीलिए निदेशालय ने दोबारा आदेश देते हुए स्कूलों को सही जानकारी समय पर भरने के आदेश जारी किए हैं.

यह भी पढ़े   काम की खबर: फैमिली आईडी से जुड़ेगी स्काॅलरशिप, 30 जून तक करें अपडेट

 

इस व्यवस्था के अंतर्गत निदेशालय की मंशा है कि जब भी स्कूल खुलेंगे तो पहले ही स्कूलों में ऐसी तैयारियां करवा दी जाए, जिससे एक बेंच पर सिर्फ एक ही विद्यार्थी बैठे.ताकि हर एक विद्यार्थी के बीच उचित दूरी सुनिश्चित करवाई जा सके. गौरतलब है कि लंबे समय से स्कूल बंद है और अब संक्रमण जैसे धीरे-धीरे कम होता जा रहा है,वैसे-वैसे उम्मीद भी लगाई जा रही है कि शिक्षा विभाग भी स्कूल खुलने से संबंधित निर्णय ले.

इसी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू की है. जिसके तहत सरकार ने सभी स्कूलों से रिपोर्ट मांगी है. एक परफॉर्मा बनाया गया था, जिसमें स्कूल मुखिया से स्कूल में उपलब्ध सिंगल सीटर डेस्क और विद्यार्थियों की संख्या को भरकर जमा करवाना था. विद्यालय में विद्यार्थियों की संख्या अनुसार कितने बेंचो की और अधिक आवश्यकता है, यह भी जानकारी ई-मेल द्वारा डाक द्वारा मांगी गई थी. लेकिन कुछ स्कूलों के मुखिया ने इस जानकारी को गलत तरीके से भेजा.इसे देखते हुए दोबारा से यह जानकारी मांगी गई है.

यह भी पढ़े   हरियाणा में 24 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, जाने क्या है नई पाबंदिया

 नौवीं से ग्यारहवीं के विद्यार्थी बैठेंगे सिंगल बेंचो पर

इस संबंध में डिप्टी डीईओ सोनीपत श्री नवीन गुलिया ने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र में संक्रमण से बचने के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है, जिसके तहत 9वीं से 11वीं के विद्यार्थी एक बेंच पर एक बैठेंंगे.स्कूल मुखिया से इस संबंध में जानकारी मांगी है,जिसमें उन्हें छात्र संख्या और बेंचो की जानकारी भरकर देनी होगी.

About Rohit Kumar