Breaking News

पहाड़ों में बारिश को लेकर अलर्ट, हरियाणा में मानसून को लेकर तरसे लोग

नई दिल्ली । भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा अगले कुछ दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा के कुछ जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में इन राज्यों में बादल छाएंगे, साथ ही हल्की बूंदाबांदी भी देखने को मिलेगी. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में भारी पैमाने पर बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

इन राज्यों के लिए किया गया अलर्ट जारी

बता दें कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून शुक्रवार को उत्तरी अरब सागर के रास्ते गुजरात, सौराष्ट्र,मध्य प्रदेश राजस्थान तथा उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आएगा. इसी की वजह से कुछ दिनों के भीतर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र में पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश देखने को मिलेगी. इस वजह से मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है. मानसून की रफ्तार को देखते हुए दिल्ली एनसीआर,हरियाणा,पंजाब,राजस्थान, मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश में भारी पैमाने पर बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़े   हरियाणा में आज दोपहर बाद मानसून की बारिश, कल इन जिलो में बरसेंगे मेघा

मॉनसून के दक्षिणी पूर्वी हवा के बहने की वजह से उत्तराखंड में भी भारी बारिश देखने को मिलेगी. कई जिलों में पहाड़ का कटाव होने से रास्ते  बंद हो सकते हैं. प्रदेश में बहने वाली अधिकांश नदियां अपने उफान पर होगी. मानसून के आगमन को लेकर हरियाणा, दिल्ली और पंजाब मे इस बार समय से पहले मानसून आ गया. समय से पहले मानसून आने की वजह से  इन राज्यों को भीषण गर्मी से समय से पहले राहत मिल गई.

About Monika Sharma