Breaking News

RBI पेश कर रहा है ₹100 का चमचमाता नोट… जो ना फटता है, ना पानी में गलता है, देखें खासियत

नई दिल्ली । यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आगे आने वाले समय में आपको 100 रूपए का नया चमचमाता नोट मिलेगा, जो ना तो पानी गलता है और ना ही फटता है. अब तक जो 100 रूपए का नोट आता था उसकी चमक को बढ़ाने की तैयारियां की जा चुकी है.

RBIने 100 रूपए के नोट पर वार्निश लगा कर जारी करने का फैसला किया है. आरबीआई का प्लान है कि एक बार इसे अभी ट्रायल बेस पर जारी किया जाए. यदि यह कामयाब होता है तो इसे बड़े पैमाने पर लांच कर दिया जाएगा. 100 रूपए के नोटों पर वार्निश लगाने का मुख्य कारण यह है कि नोटों को टिकाऊ और सुरक्षित बनाया जा सके. फिलहाल जो नोट आरबीआई की तरफ से जारी किए गए हैं, वह जल्दी ही खराब हो जाते हैं कट-फट जाते हैं, मैले हो जाते हैं या पानी में भीग कर गल भी जाते हैं.

यह भी पढ़े   13 बार मिली असफलता, 14वी बार में एयर फोर्स में फ्लाइंग ऑफीसर बनी अम्बाला की लाडो

एक अनुमान के मुताबिक आरबीआई को हर साल लाखों करोड़ों रुपए के गले-सड़े नोटों को बदलना पड़ता है. आमतौर पर हर पांच में से एक नोट हर साल हटा दिया जाता है. इस पर एक बड़ी राशि आरबीआई द्वारा खर्च की जाती है. इसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई देशों ने प्लास्टिक की करेंसी का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है.

RBI का नया नोट नहीं होगा खराब

RBI ने बताया कि यदि ट्रायल सफल रहता है तो वार्निश लगे हुए नोटों को मार्केट में उतार दिया जाएगा और पुराने नोटों को वहां से हटा लिया जाएगा. इन नए नोटों को ज्यादा संभाल कर रखने की आवश्यकता नहीं होगी. क्योंकि ना तो यह फटेगा, ना ही पानी में गलेगा. क्योंकि इसके ऊपर वार्निश पेंट चढ़ा हुआ होगा.

यह भी पढ़े   आर्यन खान को जिस मुश्किलों का सामना करना पड़ा उसका जिम्मेदार कौन - चिदंबरम

गौरतलब है कि लकड़ी या लोहे पर पेंट करते वक्त भी वार्निश पेंट का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि केवल भारत ही एकमात्र ऐसा देश नहीं है जहां नोटों पर वार्निश पेंट इस्तेमाल किया जाता है. दुनिया में अनेक देश ऐसे हैं जहां वार्निश नोटों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब आरबीआई ने भी इसी तकनीक को इस्तेमाल में लाने का फैसला किया है.

About Rohit Kumar