Breaking News

काम की खबर: फैमिली आईडी से जुड़ेगी स्काॅलरशिप, 30 जून तक करें अपडेट

सोनीपत । फैमिली आईडी से शिक्षा विभाग की योजनाओं को भी जोड़ दिया गया है। इसके तहत विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप भी फैमिली आईडी से जोड़ी जाएगी. इसलिए जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों ने परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाए हैं. उनको कॉलेजों की ओर से जागरूक किया जाएगा. इसके लिए टीम बनाई जाएगी. सभी कॉलेजों की ओर से विद्यार्थियों की टीम द्वारा आर्थिक सर्वे भी कराया जाएगा.

विद्यार्थियों को फैमिली आईडी को 30 जून तक हायर एजुकेशन की साइट पर अपलोड करना होगा.  इस कार्य में संबंधित कॉलेजों की ओर से इन विद्यार्थियों के अभिभावकों को जागरूक करेंगे. यह फैमिली कितनी महत्वपूर्ण है. इसके बारे में बताया जाएगा. इसके लिए सदस्यों की टीम बनाई जाएगी. इसमें विद्यार्थी, सोशल वर्कर, नंबरदार, पटवारी, शिक्षक को शामिल किया जा सकता है.

यह भी पढ़े   हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू, जल्द बजेगा बिगुल

यह टीम सदस्य आर्थिक सर्वे करने के साथ ही फैमिली आईडी के लिए भी जागरूक करेंगे. टीम की ओर से उनकी इनकम का भी पता किया जाएगा. उनको इस कार्य के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसमें प्रोफाॅर्मा भरने के लिए बताया जाएगा. साथ ही कई तरह के तकनीकी पहलू भी बताए जाएंगे. इसके बाद ही अगली कार्रवाई की जाएगी. टीम की ओर से फैमिली आईडी बनवाई या नहीं इसको लेकर अपडेट लिया जाएगा.

जिनके पास नहीं है वह जल्द बनवा लें

राजकीय महाविद्यालय मुरथल के प्रवक्ता सुनील पंवार ने बताया कि फैमिली आईडी इसलिए जरूरी है कि अब स्कॉलरशिप को भी इसीसे जोड़ने की तैयारी है. विद्यार्थियों को इनकम सर्टिफिकेट के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. परिवार पहचान पत्र से ही सारी डिटेल मिल जाएगी.

यह भी पढ़े   पहलवान सुशील कुमार को दी जाए फांसी, सागर धनखड़ के परिजनों की प्रशासन से गुहार

About Rohit Kumar