Breaking News

1 लाख रूपए लगाकर आज 3 करोड़ का टर्नओवर, 6 साल में हौजरी गारमेंट्स के कारोबार से करोडो का बिजनेस

आज भारत देश में होजरी कपड़ों का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जहां पर कुछ लोग अपनी गलतियों की वजह से इसमें नाकाम होकर नुकसान खा लेते हैं। तो कुछ लोग अपने दिमाग से काम लेते हुए इस बिजनेस में बेहद ज्यादा कामयाब हो जाते हैं। आज इस आर्टिकल में आप एक ऐसे ही शख्स की कहानी पढ़ने वाले हैं। जिसने अपने मेहनत के दम पर आज वह मुकाम हासिल कर लिया है। जिसके बारे में लोग सोच ही सकते हैं, आज इस आर्टिकल में आप होजरी बेचने से जुड़े मशहूर शैलेश कुमार की यूनिट के बारे में जानेंगे। जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर ही इस यूनिट को उस मुकाम पर पहुंचा दिया है, कि आज इनका टर्नओवर लगभग 3:30 करोड़ रुपए का है। शैलेश कुमार के बारे में बात करें तो शैलेश कुमार केवल दसवीं कक्षा तक पढ़े लिखे हैं। लेकिन उनकी कामयाबी में पढ़ाई कहीं पर भी काम नहीं आई, उनके कुछ कर दिखाने के जज्बे के आगे उनकी पढ़ाई नहीं बल्कि उनका हौसला काम आया। शैलेश कुमार हमेशा से ही एक बड़ा आदमी बनना चाहते थे, वह कुछ बड़ा करना चाहते थे। और अपना खुद का काम करना चाहते थे, पैसे कमाना चाहते थे। अपना नाम कमाना चाहते थे। इस वजह से शैलेश की किस्मत का ऐसा तालमेल बैठा कि आज वह अपने हर सपने को पूरा कर दिखाया। बल्कि यह कह सकते है कि दिन रात कामयाबी हासिल कर आज उन ऊंचाइयों को हासिल कर लिया है।

यह भी पढ़े   कन्हैयालाल मर्डर की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आयी सामने, 26 वार, गर्दन पर 10 गहरे जख्म....

1 लाख रुपये लगाकर अपना बिजनेस शुरू किया

शैलेश कुमार की निजी जिंदगी काफी कठिनाइयों भरी रही। बचपन में ही शैलेश के पिता गुजर गए, बाद में उनकी मां ने ही उन्हें पाला पोसा। लेकिन 10वीं तक पढ़ाई करने के बाद ही शैलेश साल 1995 में नोएडा आने जाने लगे। शैलेश कुमार उत्तर प्रदेश के रहने वाले है, नोएडा में उन्होंने काम की तलाश शुरू की वक्त गुजरता गया मंजिलें का रास्ता नहीं मिला। उन्होंने नोएडा में साल 2000 तक अपने एक रिश्तेदार की मदद से सिलाई का काम शुरू कर दिया। जब शैलेश ने अपना खुद का बिजनेस बढ़ाने का शुरू किया तो उस समय उन्हें कुछ होजरी गारमेंट्स से जुड़े हुए हुनर सीखने की जरूरत थी। इसलिए शैलेश ने 1 साल तक सिलाई की बारीकियों सीखी जब उन्हें लगा कि वह खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। और उसके लिए पूरी तरीके से तैयार है, तब उन्होंने 2016 में 1 लाख रुपये लगाकर अपना बिजनेस शुरू किया। इस बिजनेस का नाम उन्होंने पल्लवी इंटरप्राइजेज रखा।

यह भी पढ़े   जिस दफ्तर में मां लगाती थी झाड़ू, उसी दफ्तर में बड़ा अक्सर बन कर किया माँ का सपना पूरा

99 से शुरू होते हुए उनके पास ₹2000 तक के रेंज के कपड़े उपलब्ध

शैलेश ने अपनी कहानी बताते हुए बताया कि, उन्होंने जब अपने बिजनेस की शुरुआत की उस समय उन्होंने केवल दो मशीन और तीन लोगों के साथ इस बिजनेस की शुरुआत की थी। आज शैलेश के पास काम करने वाले 10 से 12 लोग हैं, जिनमें से महिलाएं भी हैं। शैलेश काम करने वाले वर्कर्स को सैलरी के रूप में 15 से 16 हज़ार रुपये हर महीने देते हैं। इतना ही नहीं वह अपनी खुद की एक फर्म बना लिए, जिसका नाम श्री राम एक्सपोर्ट के नाम से है। श्री राम एक्सपोर्ट के नाम से वह होजरी कपड़ों को एक्सपोर्ट भी करते हैं। शैलेश कुमार की यूनिट केवल होजरी गारमेंट्स बनाती है। शैलेश कुमार ने अपने होजरी प्रोडक्ट कपड़ों के कीमत के बारे में खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि ₹99 से शुरू होते हुए उनके पास ₹2000 तक के रेंज के कपड़े उपलब्ध है। आगे शैलेश ने यह भी बताया कि अब तक उन्होंने कारोबार में जितना भी विस्तार किया है। वह उन्होंने अपनी कमाई हुई मेहनत के रुपए से ही किया है। इसके अलावा उन्होंने अभी तक कोई पर्सनल लोन नहीं लिया है, इस बिजनेस के लिए।

About Rohit Kumar