Breaking News

रविवार के दिन भूलवश भी न करें ये काम, सूर्य देव हो जाएंगे नाराज

ज्योतिष । हिंदी पंचांग में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवता के लिए समर्पित होता है. वही सप्ताह में रविवार का दिन भी भगवान विष्णु और सूर्य देव के लिए माना जाता है. हिंदू मान्यता के अनुसार रविवार को सूर्य देव की पूजा करने से जीवन में यश वैभव मान सम्मान में वृद्धि होती है. हिंदू धर्म में रविवार का दिन का विशेष महत्व होता है. हिंदू धर्म के अनुसार रविवार को सूर्य देव की पूजा करना लाभदायक होता है. आइए जानते हैं कि हमें रविवार के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़े   Chandra Grahan 2021: 26 मई को है चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण के समय क्या न करें

रविवार के दिन क्या नहीं करना चाहिए

कुछ कार्य हमें रविवार के दिन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. बता दें इस दिन तेल और नमक का सेवन अच्छा नहीं माना जाता है. रविवार के दिन हमें खानपान में मदिरा मांस से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. रविवार को कभी भी तेल की मालिश नहीं करवानी चाहिए. रविवार के दिन कभी भी तांबे की धातु खरीदनी व बेचनी नहीं चाहिए.

रविवार को क्या करना चाहिए

रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करने से हमें अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं. वह मान सम्मान की प्राप्ति होती है. हमें रविवार के दिन हो सके तो रविवार का व्रत रखना चाहिए. इसे रविवार का व्रत रखने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और हमें अनेक प्रकार अनेक प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिलती है. रविवार के दिन हमें सुबह उठकर सूर्य देव को नमस्कार करना चाहिए और उन्हें जल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से बुद्धि, विद्या, वैभव, तेज, ओज और पराक्रम की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़े   शनिदेव जयंती पर इस बार बन रहे हैं दो शुभ योग, जानिए इस दिन पूजा करने की विधि

About Rohit Kumar