Breaking News

1 जून से बदल रहे है आपके जीवन से जुड़े बैंक और गैस सिलेंडरों के ये नियम, जाने

नई दिल्ली । अगर आपको बैंक और इनकम टैक्स से जुड़ा हुआ कोई कार्य है तो उसे 1 जून से पहले निपटा लें. बता दें कि 1 जून से बैंक,  इनकम टैक्स और जीमेल से जुड़े ज्यादातर नियमों मे बदलाव होने वाला है.

1 जून से इन नियमों में होगा बदलाव

  •  1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा,  सिडीकेंट बैंक,  केनरा बैंक ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. इसके साथ ही केनरा बैंक और सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों के लिए आईएफएससी कोड भी बदलने वाला है.
  • वही धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य होगा. जोकि फ्रॉड पकड़ने का टूल है. वही BoB के अधिकारियों का कहना है कि ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रीकंफर्म करना होगा जब वे ₹200000 या इससे ज्यादा के बैंक चैक जारी करेंगे.
  • 1 जून से रसोई गैस सिलेंडर के मूल्यों में भी बदलाव देखने को मिलेगा. बता दें कि फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में ₹809 है, वही 19 केजी वाले सिलेंडर के दामों में भी बदलाव देखने को मिलेगा.
  •  एक जुन से सिडीकेट बैंक का आईएफएससी कोड बदलने वाला है. इस बैंक के ग्राहकों को नया आईएफएससी कोड अपडेट करने के लिए 30 जून तक का समय दिया जाएगा. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आईएफएससी कोड को मालूम किया जा सकता है.
  • केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सोने की ज्वेलरी पर हॉल मार्किंग के नियमों में एक बार फिर ढील देने का ऐलान किया है. बता दें कि 15 जून 2021 तक इसे टाला गया है. 16 जून से हॉल मार्किंग के नए नियम लागू होंगे. इसके बाद से देश में सिर्फ हॉल मार्क वाली ज्वेलरी ही बिकेगी.
  • 1 जून से गूगल भी बड़ा बदलाव करने जा रहा है. गूगल फोटोस में 1 जून के बाद से अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. गूगल के मुताबिक 15gb का स्पेस हर जीमेल यूजर को दिया जाएगा, अगर यूजर्स को इससे ज्यादा स्पेस का यूज करना है तो उसके लिए उन्हें एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा.
  •  वही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि 1 जून 2021 से लेकर 6 जून 2021 तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई फाइलिंग सर्विस काम नहीं करेगी. डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स की सुविधाओं के लिए इनकम टैक्स ई फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. यह पोर्टल पिछली सभी वेबसाइट से अलग होगा .
  • PPF, NSC, KVP और सुकन्या समृद्धि जैसे स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में भी बदलाव किया जाएगा. बता दें कि 31 मार्च को वित्त वर्ष 2020 -21 की अंतिम तिमाही खत्म होने पर ब्याज घटाकर नई ब्याज दरें जारी की गई थी, इस फैसले को तुरंत 24 घंटे के भीतर वापस ले लिया गया था और ब्याज के लिए पुरानी दरें ही रखी गई थी.
यह भी पढ़े   राज्यपाल की मंजूरी के बाद सरकार ने जारी की अधिसूचना, निजी नौकरियों में 75% आरक्षण लागू

About Monika Sharma