Breaking News

इसीलिए होते हैं हरियाणवी सबसे ज्यादा फिट, दूसरे राज्यों से 3 गुना ज्यादा पीते हैं दूध

करनाल । हरियाणा के लोग देश भर में सबसे फिट माने जाते हैं. खेलों में तो हरियाणा के लोगों ने खूब नाम कमाया ही है बल्कि सेना में भी अपना दमखम दिखाया है. इसका कारण यहां का उत्तम खानपान है. ‘दूध दही का खाना-ऐसा मेरा हरियाणा’ यह कहावत हरियाणा के लोगों के लिए कही जाती है, जो सही भी है, क्योंकि हरियाणा के लोग देश के बाकी राज्यों से 3 गुना ज्यादा दूध पीते हैं.

हरियाणा में दूध देने वाले पशुओं की संख्या पूरे देश का 2.5% है. अकेले हरियाणा देश के कुल दूध उत्पादन का 5.5% योगदान देता है. हरियाणा में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 1142 ग्राम दूध की उपलब्धता है. जबकि राष्ट्रीय औसत 394 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रतिदिन है. इसके बाद पंजाब का नंबर आता है जहां प्रति व्यक्ति दूध की उपलब्धता 1132 ग्राम प्रतिदिन है.

यह भी पढ़े   हरियाणा की बिजली उपभोक्ताओं को मिली बड़ी राहत, अब से 1 साल के लिए....

हाल ही में पंजाब डेयरी विकास बोर्ड के उपनिदेशक कश्मीर सिंह ने इस बात को स्वीकार किया कि पंजाब में दुधारू पशुओं की संख्या में कमी आई है. उन्होंने कहा कि पशुओं की संख्या 23% के करीब कम हो गई है, जबकि उत्पादन में 2% की वृद्धि हो पाई है. वही हरियाणा में करोना महामारी जैसी तमाम चुनौतियों के बावजूद भी स्थिति अच्छी हुई है.

इन प्रयासों से बदली सूरत

हरियाणा में डेयरी पशुपालन और अनेकों गतिविधियों को प्रोत्साहन मिला. इसके लिए सरकार ने पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की थी. सरकार ने पशुधन के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना को लागू किया.

यह भी पढ़े   हरियाणा में 112 डायल करने पर मिलेंगी, पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की सुविधा

About Rohit Kumar