Breaking News

हरियाणा में मानसून के साथ होगी रोजगार की बरसात, गांव और शहरों में खोले जाएंगे हरित ब्रांड के 2 हजार स्टोर

चंडीगढ़ । हरियाणा में मॉनसून के साथ-साथ रोजगार की भी बारिश होगी. बता दें कि हजारों युवाओं को जॉब मिलेगी. हरियाणा सरकार ने राज्य के गांव और शहरों में हरित ब्रांड के नाम से करीब 2000 स्टोर खोलने का खाका तैयार किया है. जिसमें नियमित रूप से जीवन में काम आने वाले करीब साढे 800 प्रोडक्ट,  इन स्टोरों पर बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे.

हरियाणा में होगी रोजगार की बरसात 

यह स्टोर राज्य का कोई भी युवा खोल सकता है. इसके लिए उसकी आयु 25 से 35 साल और पढ़ाई 12 वीं पास होना आवश्यक है. प्रदेश सरकार की ओर से हरित ब्रांड योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान का अहम प्रोजेक्ट है. इसमें मुख्यमंत्री के आत्मनिर्भर हरियाणा का सपना साकार हो सकेगा. बता दें कि हरित ब्रांड स्टोर खुलने के साथ ही हरियाणा देश में ऐसा प्रयोग करने वाला पहला राज्य बन जाएगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़े   छह नौकरियां छोड़ी, दो बार इस BJP के नेता से भी लिया पंगा, जानिए कौन हैं IPS संगीता कालिया

हरियाणा एग्री इंडस्ट्रीज कारपोरेशन के माध्यम से बेरोजगारी दूर करने वाले इस प्रोजेक्ट को लागू किया जाएगा. बता दें कि गुरुग्राम जिले की बादशाहपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय चुनाव जीते राकेश दौलताबाद हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमैन है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल और सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारीलाल के साथ चेयरमैन राकेश दौलताबाद की इस प्रोजेक्ट को अमलीजामा पहनाने के लिए कई बैठक हो चुकी है. अगले महीने हरित ब्रांड स्टोर के लिए आवेदन करने वालों के लिए ऑनलाइन पोर्टल लांच किया जाएगा .

यह भी पढ़े   हरियाणा सरकार दे रही है एसी खरीद पर 59% तक छूट, ऐसे उठाए योजना का लाभ

करीब डेढ़ हजार स्टोर गांवों में और 500 स्टोर शहर में खुलेंगे. इसके लिए जगह संबंधित युवाओं को उपलब्ध करानी होगी. किसी गांव के लिए एक से अधिक युवा स्टोर के लिए आवेदन करते हैं तो इंटरव्यू के जरिए उनका चयन किया जाएगा. चेयरमैन राकेश दौलताबाद के अनुसार एक स्टोर के एक से अधिक दावेदार होने की स्थिति में युवाओं का स्किल परीक्षण होगा. जिस व्यक्ति का चयन होगा उससे धरोहर के रूप में ₹200000 की राशि सरकार लेगी.

About Monika Sharma