Breaking News

अगर पहाड़ों में ऐसे ही जारी रही बारिश तो हरियाणा के इन जिलों में आ जाएगी बाढ़!

यमुनानगर । पहाड़ों पर लगातार बारिश हो रही है इसके साथ ही मैदानी इलाकों में भी मानसून दस्तक दे चुका है. ऐसे में यमुना नगर स्थित हथिनी कुंड बैराज में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा है. बता दें कि बीते दिनों पहाड़ों में हुई बरसात से बैराज में ज्यादा पानी पहुंच रहा है. देर शाम तक बैराज पर करीब 57000 क्यूसेक पानी पहुंच गया था. जो बुधवार शाम तक बढ़कर ₹60000 क्यूसेक हो जायेगा.

पहाड़ों पर हो रही है लगातार बारिश

हथिनी कुंड बैराज के गेज रीजर शेर सिंह ने बताया कि मंगलवार सुबह करीब 7:00 बजे बैराज पर 58000 क्यूसेक पानी पहुंचा था. हाल ही में यमुना में करीब 33000 क्यूसेक पानी बह रहा है, इसमें से हरियाणा के हिस्से में 16000 क्यूसेक और उत्तर प्रदेश की तरफ 18000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. फिलहाल पानी का बहाव इतना तेज नहीं है लेकिन पहाड़ों में लगातार बारिश हो रही है जिससे ज्यादा पानी आने का अंदेशा है.

यह भी पढ़े   हरियाणा के कई जिलों में मेहरबान हुए इंद्रदेव, 15 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना

हथिनी कुंड बैराज की क्षमता 10 लाख क्यूसेक पानी सहने तक की है. बैराज मे अब तक पिछले सालों में 80 लाख क्यूसेक पानी आ चुका है, जिसने हरियाणा समेत दिल्ली के कई इलाकों में तबाही मचाई थी. अगर आने वाले दिनों में पहाड़ों पर बारिश जारी रहती है तो बैराज में पानी का स्तर बढ़ना तय है. जिसकी वजह से यमुना से लगते हरियाणा के कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो सकते हैं.

About Monika Sharma