Breaking News

फेसबुक, ट्विटर 26 मई को भारत में हो जाएगा बंद? जाने पूरा मामला

नई दिल्ली । भारत सरकार की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम को दी गई समय सीमा 25 मई को समाप्त हो जाएगी. दरअसल सरकार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को 25 मई तक दिशा निर्देश स्वीकार करने का समय दिया गया था. अब यह अवधि पूरी होने को है लेकिन अभी तक बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अन्य नियमों का पालन नहीं किया है. जिनमें व्हाट्सएप फेसबुक और ट्विटर शामिल हैं ट्विटर का नया भारतीय वर्ज़न ‘कू’ एकमात्र ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसने सरकार की इस समय सीमा के से पहले ही नये दिशा निर्देशों का पालन कर लिया है.
बता दें कि फरवरी 2021 में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को 25 मई तक का समय दिया था.

यह भी पढ़े   ओपी चौटाला की सजा हुई पूरी, अब हरियाणा की सियासत में आएगी गर्मी, नए समीकरण के आसार

सरकार की तरफ से कहा गया था कि यदि 25 मई तक उन्होंने नए नियमों का पालन नहीं किया तो वे बिचौलियों के रूप में अपनी स्थिति और सुरक्षा को खो बैठेंगे.इसके अलावा उनके खिलाफ कानून के उल्लंघन के रूप में आपराधिक कार्रवाई भी की जा सकती है.

हलाकि कुछ देर पहले फेसबुक ने कहा है की हम भारत सरकार के सभी दिशा निर्देश मानने को तैयार है.बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा नए नियम जारी किए गए हैं उनके अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को भारत से अनुपालन अधिकारियों को नियुक्ति देनी पड़ेगी यह अधिकारी शिकायतों की अनदेखी करेगा सामग्री की देखरेख करेगा और कोई भी आपत्तिजनक मीडिया मिलने पर उसे सोशल मीडिया से हटा देगा.

यह भी पढ़े   हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला आज होंगे जेल से रिहा

About Rohit Kumar