Breaking News

लाखो राशन कार्डधारको को बड़ी राहत, अब अपने अनुसार ले सकेंगे राशन

फतेहाबाद । उपभोक्ता मामले खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा राशन कार्ड धारकों की मदद के लिए नया मोबाइल लांच लांच कर दिया गया है. जिसका नाम मेरा राशन मोबाइल ऐप है. यह सरकार द्वारा शुरू की गई वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत शामिल है. इस योजना के तहत कोई भी राशन कार्ड उपभोक्ता इस मोबाइल ऐप को अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल कर सकता है.

मंत्रालय ने जानकारी दी कि इस ऐप के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभार्थी अपने मोबाइल से घर बैठे यह चेक कर पाएंगे कि उन्हें कितना अनाज मिलने वाला है.इसके अलावा राशन कार्ड के लाभार्थी यह भी देख पाएंगे कि उनके आसपास राशन डिपो की लोकेशन क्या है और वहां क्या-क्या सुविधाएं मिल पाएंगी? सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस मोबाइल ऐप के माध्यम से देश के किसी भी राज्य में जाकर राशन डिपो से राशन प्राप्त किया जा सकता है. इस योजना को लेकर जिले के डीसी ने लोगों को जागरूक करने के आदेश दे दिए हैं.

यह भी पढ़े   पीएम सम्मान किसान निधि में किसान दंपतियों के अलग-अलग राशि पर खीचेगा सरकार का शिकंजा

दूसरे शहर में भी मिलेगा राशन

जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक विनीत गर्ग की माने तो जिले में राशन कार्ड धारक यदि अपनी जगह को बदलकर देश के किसी दूसरे राज्य में, किसी भी जगह पर जाते हैं, तो वहां भी उन्हें राशन कार्ड द्वारा मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मिलेगा. वहां पर भी वह अपने मोबाइल पर देख सकते हैं कि उनके आसपास में राशन का डिपो कहां है और उस राशन डिपो पर उन्हें कौन-कौन सी सुविधाएं मिल सकती हैं? उन्होंने बताया कि इस मोबाइल ऐप का फायदा खासतौर पर उन लोगों को मिलेगा जो प्रवासी हैं, क्योंकि उन्हें अपने काम की तलाश में एक जगह से दूसरी जगह पर जाना पड़ता है. अब इस वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड धारक देश के किसी भी राज्य में, किसी भी राशन की दुकान से अपना राशन प्राप्त कर सकता है.

यह भी पढ़े   किसानो के विरोध से गुस्से में आए JJP विधायक देवेंद्र बबली, किसानो को बोला कुत्ता, देखे वीडियो

About Rohit Kumar